साल 2009 में रिलीज हुई अवतार के बाद इसका दूसरा पार्ट आ रहा है, अवतार: द वे ऑफ वॉटर । जेम्स कैमरून के डायरेक्शन में बनीं अवतार: द वे ऑफ वॉटर 16 दिसंबर को बडे पैमाने पर सिनेमाघरों में रिलीज होगी । और फिल्म की एडवांस बुकिंग 22 नवंबर को ही खुल गई थी और अब तक टिकटों की बिक्री काफी उत्साहजनक रही है । वहीं बॉलीवुड हंगामा को अब पता चला है कि अवतार: द वे ऑफ वॉटर की सेंसर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है ।

BREAKING: RRR से भी लंबी है जेम्स कैमरून की अवतार: द वे ऑफ वॉटर ; बिना किसी कट के सेंसर बोर्ड ने दिया यू/ए सर्टिफिकेट, इन 12 अपशब्दों को किया म्यूट

अवतार: द वे ऑफ वॉटरम को मिला यू/ए सर्टिफिकेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) की जांच समिति ने फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट और एक भी विजुअल कट के बिना पास कर दिया है। लेकिन सीबीएफसी सदस्यों को फिल्म में अभद्र भाषा के इस्तेमाल पर आपत्ति थी। इसलिए, फिल्मों में कम से कम 12 अपशब्दों और शब्दों को म्यूट कर दिया गया है। ये शब्द हैं ‘p***s face’, ‘b***h’, ‘a**’, ‘f*****g’, ‘s**t’, ‘b***holes, ‘dips**t’, ‘son of a b***h’, ‘a**-whipping’, ‘bats**t’, ‘a**hole’ and ‘f**k’.'। कुल मिलाकर पूरी फिल्म में 18 जगहों पर अभद्र भाषा का म्यूटेशन हुआ है ।

इन बदलावों के बाद, गुरुवार, 8 दिसंबर को अवतार: द वे ऑफ वॉटर को सेंसर सर्टिफिकेट सौंप दिया गया। फिल्म की लंबाई, जैसा कि सेंसर सर्टिफिकेट पर बताया गया है, 192.10 मिनट है। दूसरे शब्दों में, इसका रन टाइम 3 घंटे 12 मिनट है ।

महामारी के बाद तमिल फिल्म कोबरा (2022; 3 घंटे 1 मिनट) और तेलुगु ब्लॉकबस्टर आरआरआर (2022; 3 घंटे 5 मिनट) की अवधि को पीछे छोड़ते हुए अवतार: द वे ऑफ वॉटर भारत में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली सबसे लंबी फिल्म बन गई है। यह लंबे समय में तीन घंटे से अधिक समय तक चलने वाली एक दुर्लभ हॉलीवुड फिल्म भी है ।

अवतार: द वे ऑफ वॉटर में केट विंसलेट, क्लिफ कर्टिस, जेमी फ्लैटर्स, ब्रिटेन डाल्टन और ट्रिनिटी जो-ली ब्लिस लीड रोल में नजर आएंगे । यह फ़िल्म 16 दिसंबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है ।