आमिर खान की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में आमिर और उनकी टीम ने फ़िल्म की मार्केटिंग तेज कर दी है । टॉम हैंक्स की क्लासिक फिल्म, फॉरेस्ट गंप (1994) की हिंदी रीमेक लाल सिंह चड्ढा में आमिर खान के साथ करीना कपूर खान और नागा चैतन्य लीड रोल में नजर आएंगे । लाल सिंह चड्ढा के गानों के जरिए सामने आ रहे विजुअल्स और ट्रेलर जब से इंटरनेट पर सामने आ रहे हैं तब से इसे इसकी ऑरिजनल फ़िल्म फॉरेस्ट गंप की कॉपी बताई जा रही है । हाल ही में मीडिया से हुई बातचीत के दौरान, एक पत्रकार ने आमिर से पूछा कि क्या वह शूटिंग के दौरान टॉम हैंक्स के प्रदर्शन से इंस्पायर हैं । इस पर आमिर ने अपने से सभी को हैरान कर दिया ।

BREAKING: …तो आमिर खान नहीं उनके बेटे जुनैद खान बनते लाल सिंह चड्ढा, इसलिए बदलना पड़ा अपना फ़ैसला (DETAILS INSIDE)

आमिर खान जुनैद खान की एक्टिंग स्किल से हुए इंप्रेस

आमिर खान ने खुलासा किया कि उन्हें यकीन नहीं था कि अद्वैत चंदन, जिन्होंने केवल सीक्रेट सुपरस्टार (2017) बनाई थी, इस तरह की फिल्म का निर्देशन कर पाएंगे या नहीं । इसलिए, उन्होंने अद्वैत को फिल्म के 7-8 मुख्य दृश्यों को एक टेस्ट शूट के रूप में निर्देशित करने के लिए कहा । वह इसके लिए अपनी छोटी टीम बनाने के लिए स्वतंत्र थे । हालांकि, आमिर ने जोर देकर कहा कि वह इस मॉक शूट में अभिनय नहीं करेंगे ।

इस बीच आमिर ने अपने बेटे जुनैद खान, जो अभी-अभी यूएसए से एक्टिंग की पढ़ाई कर घर लौटे थे, को इस टेस्ट शूट में लाल सिंह चड्ढा का मुख्य किरदार निभाने के लिए कहा गया । आमिर को लगा कि इस तरह से वह एक तीर से दो शिकार कर लेंगे । एक तो वह इस टेस्ट शूट से अद्वैत चंदन की निर्देशन स्किल परख लेंगे दूसरा वह जुनैद की एक्टिंग स्किल भी जान जाएंगे ।

 जुनैद की एक्टिंग देख बहुत इंप्रेस हुए आमिर

जब ये टेस्ट शूट पूरा हुआ और आमिर और उनकी पूर्व पत्नी किरण राव ने जब फ़ाइनल कट देखा तो उनके ये देख होश उड़ गए । आमिर जुनैद की एक्टिंग देख बहुत इंप्रेस हुए । फ़िर आमिर ने अपने बेटे को लाल सिंह चड्ढा के रूप में लॉन्च करने का फैसला किया । आमिर ने अपने सर्कल के कई लोगों जैसे करण जौहर, मंसूर खान, सत्यजीत भटकल, स्वाति चक्रवर्ती आदि को ये टेस्ट शूट का फ़ाइनल कट दिखाया और वे सभी इस पर आमिर की बात से सहमत थे । आमिर ने लाल सिंह चड्ढा किरदार निभाने के लिए छह महीने के लिए अपनी दाढ़ी बढ़ाई थी । जुनैद का अभिनय देखने के बाद, उन्होंने अपनी दाढ़ी भी मुंडवा ली, क्योंकि उन्हें यकीन था कि वह अब फिल्म नहीं कर रहे हैं ।

फ़िर इसके बाद, आमिर ने खुलासा किया कि हालांकि उनके फ़ैसले से दो लोग असहमत थे - एक फिल्म के लेखक अतुल कुलकर्णी, और दूसरे आदित्य चोपड़ा थे । आदित्य चोपड़ा ने कहा कि लाल सिंह चड्ढा -प्लॉट हैवी फ़िल्म नहीं है बल्कि एक एपिसोडिक फ़ेयर है इसलिए किसी के भी डेब्यू के लिए यह सही राइड नहीं होगी । अतुल कुलकर्णी और आदित्य चोपड़ा दोनों को ही लगा कि आमिर को खुद को लाल सिंह चड्ढा का किरदार निभाना चाहिए । फ़िर आमिर ने आदित्य चोपड़ा की बात मान ली और लाल सिंह चड्ढा बनने का फ़ैसला किया । इसके बाद आमिर ने फ़िर से अपनी दाढ़ी बढ़ा ली ।

 जुनैद को इस रोल को खोने पर जरा भी बुरा नहीं लगा

आमिर खान ने सवाल का जवाब दे्ते हुए क्लीयर किया कि इसलिए वह टॉम हैंक्स से प्रेरित नहीं थे; बल्कि जुनैद खान से इंस्पायर हुए । आमिर ने देखा कि जुनैद ने लाल सिंह चड्ढा का सुर ठीक उसी तरह पकड़ा, जो किरदार की डिमांड थी । और जुनैद की इस कला की वजह से वह लाल सिंह चड्ढा को करने के लिए इंस्पायर हुए ।

तो क्या, जुनैद खान को इतनी बड़ी फिल्म में इतनी बड़ी भूमिका निभाने को नहीं मिला, इस पर उन्हें बुरा लगा ? हैरानी की बात है कि जुनैद को इस रोल को खोने पर जरा भी बुरा नहीं लगा । बल्कि जुनैद भी इस फ़िल्म को नहीं करना चाहते थे । जुनैद बहुत प्रैक्टिकल है ।

दिलचस्प बात यह है कि आदित्य चोपड़ा ने बाद में जुनैद खान को महाराजा नाम की एक फिल्म ऑफर की जो कि उनकी पहली बॉलीवुड फ़िल्म होगी । यह फ़िल्म साल 2023 में रिलीज होने की उम्मीद है ।