बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान आज 14 मार्च को अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं । और अपने इस बर्थडे को आमिर खान ने मीडिया के साथ मनाने का फ़ैसला किया । आमिर खान जितना फ़िल्मों की वजह से हेडलाइन में बने रहते हैं उतना ही अपनी पर्सनल लाइफ़ को लेकर भी चर्चा में बने रहते है । बीते साल जुलाई 2021 में आमिर खान ने जब किरण राव के साथ अपनी शादी खत्म करने का ऐलान किया तो हर कोई हैरान रह गया । लेकिन आमिर ने अपने तलाक पर एक ऑफ़िशियल स्टेटमेंट जारी कर इसके बाद कुछ भी नहीं कहा । और अब फ़ाइनली आमिर ने अपने तलाक पर भी चुप्पी तोड़ी है । और बताया कि आखिर उन्होंने क्यों अपनी दूसरी 15 साल की शादी को खत्म करने का फ़ैसला क्यों किया । आमिर ने यह भी माना कि वह अपने रिश्तों की जिम्मेदारी निभाने में असफल रहे । आमिर को अब इस बात का पछतावा भी है । वह कहते हैं कि जो वक्त गुजर गया, वो दौर जब उन्हें अपने परिवार को समय देना चाहिए था, वो नहीं दे पाए । वह 56 सालों तक अपने करियर को ही लेकर फोकस रहे । उन्हें इस बात का पछतावा है कि वो पल अब वापस लौटकर नहीं आ सकता ।

आमिर खान ने 8 महीने बाद किरण राव के साथ अपने तलाक पर तोड़ी चुप्पी, बताया क्यों लिया 15 साल की शादी खत्म करने का फैसला

आमिर खान ने अपने तलाक पर चुप्पी तोड़ी

आमिर ने हाल ही में एक न्यूज चैनल न्यूज 18 को दिए इंटरव्यू में अपने बारें में खुलकर बात की साथ ही पूरे 8 महीने बाद अपनी पत्नी किरण राव के साथ हुए तलाक पर चुप्पी तोड़ी । आमिर ने बताया कि वो अपने काम और करियर में व्यस्त होने की वजह से कभी अपने परिवार और अपने बच्चों को समय नहीं दे पाए । उन्हें न सिर्फ अपनी इस गलती का एहसास है, बल्कि वो ये भी मानते हैं कि वो समय अब कभी वापस लौटकर नहीं आएगा ।

इंटरव्यू के दौरान जब आमिर से किरण राव को तलाक देने के उनके फैसले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “कुछ साल पहले, 7-8 साल पहले किरण जी ने मुझसे कहा था कि मुझे ये समझ में आ गया कि आपको हम में अब इंटरेस्ट ही नहीं है । तो मैंने कहा आप ऐसा क्यों कह रही हैं? तो उन्होंने कहा कि आप अपनी दुनिया में रहते हैं । हम लोग आपके साथ बैठकर बात भी करते हैं तो आपका ध्यान आपके काम में रहता है और वो आपको ऐसा खींचता है कि आप उसको रोक नहीं पाते. अब आप बैठे मेरे साथ हैं, लेकिन आपका ध्यान काम पर है तो फिर क्या किया जाए ? माइंड को कंट्रोल करना मुश्किल होता है । किरण जी ने कहा कि दरअसल आप अलग किस्म के इंसान हैं. तो उन्होंने बड़े प्यार से कहा कि दरअसल मैं ये भी नहीं चाहती हूं कि आप बदलें, क्योंकि आप अगर बदल जाएंगे तो फिर आप वो इंसान नहीं रहेंगे, जिसके साथ मुझे प्यार हुआ था और मुझे आपके ब्रेन से प्यार है, आपके पर्सनैलिटी से प्यार है. आप जिस तरह सोचते हैं, वो सारी चीजें मुझे अच्छी लगती हैं, तो शायद मैं नहीं चाहूंगी कि आप बदलें.. आप जैसे हैं वैसे ही अच्छे हैं, क्योंकि हमें पता है कि आपके मन में कितना प्यार है हमारे लिए ।”

आमिर ने कहा, “किरण जी और मैं एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं । हमारे मन में एक दूसरे के लिए बहुत सम्मान और स्नेह है । और मैं समझता हूं कि लोग हमारी इक्वेशन को नहीं समझते हैं। लोगों के लिए समझना मुश्किल है । ऐसा इसलिए है क्योंकि, आमतौर पर, हम इस तरह का बंधन नहीं देखते हैं, उन शादीशुदा लोगों के बीच जो अलग हो जाते हैं ।”

आमिर ने आगे यह भी साफ किया कि उनका और किरण राव का तलाक किसी अन्य रिलेशनशिप के कारण नहीं हुआ है । किरण राव से तलाक के बाद ऐसी कई खबरें आईं, जिनमें कहा गया कि आमिर ने दंगल' को-स्टार फातिमा सना शेख के कारण किरण को तलाक दिया है। पर आमिर ने किसी भी रिलेशनशिप के लिए तलाक की खबर को गलत बताया। वह बोले, “नहीं, ऐसा नहीं है । न तो उस वक्त कोई रिलेशनशिप था और न ही अब है ।”

“किरण जी और मेरे बीच यह चर्चा लंबे समय से हो रही है । हम एक दूसरे को परिवार का सदस्य मानते हैं । चाहे किरण जी हों, उनके माता-पिता, उनके भाई, उनकी बहनें और मेरा परिवार हो... तो किरण जी और मैं परिवार हैं । पति-पत्नी के तौर पर हमारे रिश्ते में बदलाव आया है । और हम शादी जैसे पवित्र बंधन को सम्मान देना चाहते थे । हम एक दूसरे का हाथ थाम कर आगे बढ़ेंगे । हम साथ काम कर रहे हैं । हम पानी फाउंडेशन में भी सहयोग कर रहे हैं । वह उसी बिल्डिंग में रहती हैं, जिसमें मैं रहता हूं, ऊपर वाली फ्लोर पर ।'

आमिर ने अपने तलाक पर ऑफ़िशियल स्टेटमेंट में कहा कि, “इन 15 खूबसूरत वर्षों में हमने एक साथ जीवन भर के अनुभव, आनंद और हँसी साझा की है और हमारा रिश्ता केवल विश्वास, सम्मान और प्यार में बढ़ा है । अब हम अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करना चाहेंगे-अब हम पति-पत्नी के रूप में नहीं, बल्कि एक-दूसरे के लिए सह-माता-पिता और परिवार के रूप में रहेंगे । हमने कुछ समय पहले एक प्लांड सेपरेशन शुरू किया था, और अब इस व्यवस्था को औपचारिक रूप देने में सहज महसूस कर रहे हैं, अलग-अलग रहने के बावजूद अपने जीवन को एक विस्तारित परिवार की तरह साझा करेंगे । हम अपने बेटे आजाद के प्रति समर्पित माता-पिता हैं, जिनका पालन-पोषण हम मिलकर करेंगे । हम फिल्मों, पानी फाउंडेशन और अन्य परियोजनाओं पर भी सहयोगी के रूप में काम करना जारी रखेंगे, जिनके बारे में हम भावुक महसूस करते हैं । हमारे रिश्ते में इस विकास के बारे में उनके निरंतर समर्थन और समझ के लिए हमारे परिवारों और दोस्तों का बहुत-बहुत धन्यवाद जिनके बिना हम यह कदम लेने में इतने सुरक्षित नहीं करते । हम अपने शुभचिंतकों से शुभकामनाएं और आशीर्वाद की उम्मीद करते हैं और आशा करते हैं कि- हमारी तरह - आप इस तलाक को अंत की तरह नहीं, बल्कि एक नए सफ़र की शुरुआत के रूप में देखेंगे ।

धन्यवाद और प्यार,

किरण और आमिर ।”

बता दें कि आमिर और किरण राव ने दिसंबर 2005 में एक दूसरे से शादी रचाई थी । साल 2011 में सरोगेसी के माध्यम से दोनों एक बेटे, आजाद के माता-पिता बने । इसके अलावा आमिर की पहली पत्नी से भी दो बच्चें हैं इरा खान और जुनैद खान ।