पिछले 75 वर्षों में, बॉलीवुड ने कई सुपरस्टार्स को देखा है । लेकिन इनमें से कुछ स्टार्स ही ऐसे हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा को सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में दी । बॉलीवुड हंग़ामा आपके लिए लेकर आया है ऐसे सुपरस्टार्स जिनकी फ़िल्मों ने बॉक्सऑफ़िस पर कमाई के मामले में इतिहास रच दिया । आजादी के बाद से लेकर अब तक बॉक्सऑफ़िस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों में दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, राज कपूर, ॠतिक रोशन, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान की फ़िल्में शामिल हैं । इसके बाद राजेश खन्ना, जीतेंद्र, मिथुन चक्रवर्ती, राजेंद्र कुमार, मनोज कुमार, अक्षय कुमार और अजय देवगन की फ़िल्में शामिल हैं ।

\Box Office Analysis: बॉक्सऑफ़िस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फ़िल्में देकर सलमान खान बने बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार, दिलीप कुमार और आमिर खान बने दूसरे और तीसरे बड़े सुपरस्टार

 रैंक 6 - ॠतिक रोशन

20 साल पहले अपना फ़िल्मी करियर शुरू करने वाले ॠतिक रोशन सबसे सफ़ल अभिनेताओं में से एक हैं >ॠतिक रोशन ने फ़िल्म कहो न प्यार है से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया था । अपने 20 साल के छोटे से करियर में ॠतिक ने में 4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में बॉलीवुड को दी जिनमें शामिल हैं- कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, धूम 2 और वॉर । इस तरह से ॠतिक ने अपनी सफ़लता से इंडस्ट्री के तीनों खान यानि सलमान, शाहरुख और आमिर को एक कड़ी टक्कर दी है ।

रैंक 5 - शाहरुख खान, राज कपूर और धर्मेंद्र

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों की सूची में पांचवें नंबर पर आते हैं शाहरुख खान, राज कपूर और धर्मेंद्र । धर्मेंद की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पत्थर के फूल, आंखें, सीता और गीता, शोले और हुकुमत शामिल हैं । वहीं इस सूची में शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, देवदास, वीर जारा और ओम शांति ओम शामिल है । शाहरुख विदेशों में भी भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े फिल्म स्टार माने जाते हैं । राज कपूर के पास भी एक अभिनेता की तौर पर पांच और एक निर्देशक के तौर पर 2 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में हैं, जिसमें आजादी के बाद की बरसात, आवारा, श्री 420, अनाड़ी और संगम शामिल हैं, जबकि निर्देशक के रूप में उनकी बॉबी और राम तेरी गंगा मैली शामिल है ।

रैंक 4 - अमिताभ बच्चन

बिना किसी संदेह के अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं । और सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के खाते में ऐसी 6 फ़िल्में हैं जिसने बॉक्सऑफ़िस पर सबसे ज्यादा कमाई की । इसलिए इस सूची में अमिताभ बच्चन चौथे स्थान पर आते हैं । अमिताभ बच्चन की छह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में है- रोटी कपडा और मकान, शोले, अमर अकबर एंथनी, मुक़द्दर का सिकंदर, सुहाग और कुली ।

Box Office Analysis: बॉक्सऑफ़िस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फ़िल्में देकर सलमान खान बने बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार, दिलीप कुमार और आमिर खान बने दूसरे और तीसरे बड़े सुपरस्टार

रैंक 3 - आमिर खान

आमिर खान क्वालिटी सिनेमा का आधुनिक नाम है । बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ने हिंदी सिनेमा को ऐसी बेहतरीन फ़िल्में दी जिनका कोई मुकाबला नहीं है । लीक से हटकर काम करने के लिए जाने जाने वाले आमिर खान ने सात सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में हिंदी सिनेमा को दी हैं और उनमें शामिल हैं- दिल, राजा हिंदुस्तानी, गजनी, 3 इडियट्स, पीके, धूम 3 और दंगल । और अब लाल सिंह चड्ढ लेकर आ रहे हैं जिसे हम साल 2021 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म के लिए रूप देखते हैं ।

रैंक 2 - दिलीप कुमार

हिंदी सिनेमा के इतिहास में दिलीप कुमार ने अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है । उनके अभिनय कौशल से हर वर्ग के लोग प्रभावित हुए । अपने 30 वर्षों से ज्यादा फ़िल्मी करियर में उन्होंने तकरीबन 65 हिंदी फ़िल्में की । दिलीप कुमार ने बॉलीवुड को 9 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में दी जिसमें शामिल हैं_ जुगनू, शहीद, आन, मधुमती, मुगल-ए-आज़म, गंगा जमुना, क्रांति, विधाता और कर्मा । इसलिए इस सूची में दिलीप कुमार दूसरे स्थान पर हैं ।

रैंक 1 - सलमान खान

सलमान खान को यूं ही नहीं बॉलीवुड का सुल्तान कहा जाता है । सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में देकर सलमान इस सूची में नंबर 1 हैं । अपने 30 साल से ज्यादा के करियर में सलमान ने 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में दी हैं । जो भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपने आप में एक रिकॉर्ड है । सलमान की वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फ़िल्में हैं_ मैंने प्यार किया, साजन, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, नो एंट्री, दबंग, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान और टाइगर ज़िंदा है ।

वहीं आज के समय की बात करें तो अजय देवगन साल 2020 में तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देकर साल 2020 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता बन गए हैं । वहीं अक्षय कुमार का खाता खोलना बाकी है । एक साल में दो सबसे ज्यादा कमाई वाली फ़िल्में देने के रिकॉर्ड में राजेश खन्ना और सनी देओल का नाम है । राजेश खन्ना ने एक साल के अंदर दो ब्लॉकबस्टर फ़िल्म दी - आराधना और हाथी मेरे साथी । वहीं सनी देओल ने गदर और बॉर्डर दी थी ।