28 अक्टूबर को मुंबई में होने वाले एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में, खूबसूरत और बहुमुखी अभिनेत्री ऋचा चड्ढा को फ्रांसीसी सरकार और फ्रांस के काउंसिल जनरल द्वारा भारत में सम्मानित किया जाएगा। इस विशेष अवसर पर, ऋचा को प्रतिष्ठित 'शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस' से सम्मानित किया जाएगा, जो दुनिया भर में सिनेमा, कला और फैशन के क्षेत्र में कलाकारों को फ्रांसीसी सरकार द्वारा दिए गए सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है। सिनेमाई परिदृश्य में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए यह सम्मान उन्हें शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और ऑस्कर विजेता गुनीत मोंगा जैसी दिग्गज हस्तियों की सम्मानित ग्रुप में रखता है।

ग्लोबल सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान के लिए शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के बाद अब ऋचा चड्ढा को फ्रांसीसी सरकार से मिलेगा ये सम्मान

ऋचा चड्ढा को फ्रांसीसी सरकार से मिलेगा सम्मान

शिक्षकों के एक सामान्य परिवार से आने वाली, ऋचा चड्ढा ने लगातार अपनी शर्तों पर मनोरंजन उद्योग में अपनी अनूठी जगह बनाई है। उन्होंने अपने एक दशक लंबे करियर में संजय लीला भंसाली, नीरज घेवान, मीरा नायर, दिबाकर बनर्जी और अनुराग कश्यप जैसे प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग करते हुए प्रतिष्ठित फिल्मों की शोभा बढ़ाई है। ऋचा की फिल्मोग्राफी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित फिल्में जिसमें इंडो-फ्रेंच प्रोडक्शन 'मसान' शामिल है, जिसने कान्स फिल्म फेस्टिवल में दो पुरस्कार जीते थे। विशेष रूप से, उन्होंने हाल ही में फुकरे 3 के साथ 100 करोड़ की फिल्म देने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की, जो अक्सर मुख्य रूप से पुरुष-प्रधान उद्योग में पुरुष मेगास्टार से जुड़ा होता है। वह माराकेच फिल्म महोत्सव की जूरी में भी थीं, जिसकी अध्यक्षता प्रसिद्ध फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने की थी। एक निर्माता के रूप में, उनकी पहली फिल्म 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स' दोनों देशों के बीच आधिकारिक सह-प्रॉडक्शन संधि के तहत एक इंडो-फ़्रेंच प्रोजैक्ट है।

आगामी मामी फिल्म महोत्सव के दौरान, ऋचा चड्ढा की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाया जायेगा, जो वैश्विक मंच पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव को उजागर करता है।

सम्मान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ऋचा ने कहा, “फ्रांसीसी सरकार और भारत के लिए फ्रांस के काउंसिल जनरल द्वारा प्रतिष्ठित 'शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस' पुरस्कार से सम्मानित किया जाना मेरे लिए वास्तव में एक जबरदस्त और विनम्र क्षण है। शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे दिग्गजों की सम्मानित कंपनी में खड़ा होना कहानी कहने की शक्ति और सिनेमा द्वारा संस्कृतियों और समाजों को जोड़ने पर पड़ने वाले प्रभाव का एक प्रमाण है। फिल्म उद्योग में मेरी यात्रा किसी रोलर-कोस्टर सवारी से कम नहीं रही है, जो चुनौतियों, जीत और अमूल्य सबक से भरी हुई है। यह सम्मान प्राप्त करना केवल एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है; यह मेरे परिवार और दोस्तों से लेकर मेरे गुरुओं और सहयोगियों तक, मेरे दृष्टिकोण में विश्वास करने वाले सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों की मान्यता है। यह प्रशंसा मेरे इस विश्वास की पुष्टि करती है कि कहानी कहने की कोई सीमा नहीं होती, और एक कलाकार के रूप में यह मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं वैश्विक संवाद में सार्थक योगदान दूं। इस सम्मान के लिए फ्रांसीसी सरकार और फ्रांस के काउंसिल जनरल को भारत का धन्यवाद, जो मुझे उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और अपने काम के माध्यम से दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करता है ।”