तो फ़िल्म का नाम जीरो है । शाहरुख खान के साथ आनंद एल राय की इस फ़िल्म में शाहरुख बौने व्यक्ति का किरदार अदा कर रहे हैं और हाल ही में जारी हुए फ़िल्म के टीजर में वह चुनौतीपूर्ण व्यक्तित्व होने के बाद भी काफ़ी खुश और जिंदादिल दिखाई दिए । टीजर में वह 1965 में आई फ़िल्म जब जब फ़ूल खिले के मोहम्मद रफ़ी के हिट गाने ‘तुमको हमपे प्यार आया’ पर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं ।

यह शाहरुख खान की ओर से अपने बचपन के चार्म शशि कपूर को एक श्रद्धांजलि है । यह उनका शशि कपूर के सबसे पसंदीदा गीतों में से एक था, जो उन्होंने स्क्रीन पर फिल्माए । और यही कारण है कि शाहरुख खान शशि कपूर के इस गाने को गाते हुए और उस पर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं, और कुछ नहीं ।

जब जब फ़ूल खिले आनंद एल राय की पसंदीदा फ़िल्मों में से एक है । और उन्होंने ही शाहरुख को इस गीत के साथ जाने के लिए आश्वस्त किया और कोई अन्य टीज़र के लिए नहीं। तो ज़ीरो का ये टीज़र फिल्म के बारे में क्या दर्शाता है ? वह इसमें एक खुश और जिंदादिल बौने व्यक्ति का किरदार निभा रहे हैं जो अपनी कम लम्बाई से शर्मिंदा नहीं है । असल में, आनंद एल राय की ये फ़िल्म मशहूर हॉलीवुड शो गेम ऑफ थ्रोन्स में टिरियन लेनिस्टर का किरदार निभाने वाले अभिनेता पीटर डिंक्लेज से प्रेरित है ।

आनंद एल राय की फिल्म में शाहरुख के किरदार का स्रोत निश्चित रूप से गेम ऑफ थ्रोन्स के टिरियन लेनिस्टर है, जो हमेशा खुश रहता है और अपनी कम लंबाई से शर्मिंदा न होकर मजे से अपनी जिंदगी जीता है और अपने बल पर सब कुछ हासिल करता है । शाहरुख खान भी एक खुश बौने के किरदार निभाएंगे जो परिवारों को एक साथ लाता है ।

शाहरुख को बौने के रूप में दिखाने का श्रेय स्पेशल इफ़ेक्ट्स को जाता है जो वाकई शानदार है । यदि यह सीजीएस की गुणवत्ता है कि हमारे सिनेमा 2018 में स्क्रीन पर लाने में सफल हुआ तो हमें हॉलीवुड सुपर नायकों से डरने की जरूरत नहीं है।

अपना 4 फ़ुट हीरो ही काफ़ी है ।