बीते जमाने की सबसे ग्लैमरस अभिनेत्री में से एक जीनत अमान ने फ़िल्म इंडस्ट्री में कई सालों तक अपनी अदाकारी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती और ग्लैमरस लुक से हिंदी सिनेमा में राज किया । जीनत अमान ने 1978 में आई फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में एक गांव की लड़कीरूपाका किरदार निभाया था । गांव की लड़की का किरदार होते हुए भी जीनत का यह रोल बहुत बोल्ड था । इस फिल्म में जीनत के रोलरूपाको लेकर कई विवाद हुए थे और एक्ट्रेस पर अश्लीलता फैलाने का आरोप भी लगा था । अब सालों बाद जीनत अमान ने उस समय हुई कंट्रोवर्सी पर बात की है । एक्ट्रेस ने अपनी एक पुरानी फोटो शेयर करते हुए इसके पीछे की कहानी बताई है ।

a89573c6-9b3a-49d8-b1ab-43eebd259f8d

जीनत अमान ने अपने बोल्ड लुक के पीछे का सच बताया 

हाल ही में जीनत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपना डेब्यू करने वालीं जीनत ने सत्यम शिवम सुंदरम के लिए अपने लुक टेस्ट से एक तस्वीर को साझा किया और इसके साथ ही उन्होंने साफ किया किरूपाकी कामुकता केवल कथानक का एक हिस्सा थी । 

जीनत ने अपनी ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर करते हुए लिखा, “यह तस्वीर फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के लुक टेस्ट के दौरान ली गई थी । इसे फोटोग्राफर जेपी सिंघल ने शूट की थी । हमने इसे आरके स्टूडियो में शूट किया था और मेरे कॉस्टयूम को ऑस्कर विनर भानु अथैया ने डिज़ाइन क्या था । जिन्हें बॉलीवुड में दिलचस्पी है वे जानते होंगे कि फिल्म में मेरे किरदाररूपाको लेकर खूब कंट्रोवर्सी हुई थी । मुझे हमेशा इस बात को लेकर हैरानी हुई कि मुझ पर अश्लीलता फैलाने का आरोप लगा । हालांकि मैंने ऐसा कुछ किया नहीं था । यह इंसानी शरीर है और इसे दिखाने में मुझे कुछ अश्लील नहीं लगा । मैं निर्देशक की अभिनेत्री रही हूं और लुक्स मेरे पास था । रूपा की खूबसूरती प्लॉट का हिस्सा था । क्योंकि सेट पर कोई सेंशुअल जगह नहीं होती, वहां सब कुछ कोरियोग्राफ्ड होता है । रिहर्सल होती है और ये सब दर्जनों क्रू मेंबर्स के सामने होता है ।

जीनत ने आगे लिखा, “डायरेक्टर राज कपूर मुझे ले तो आए थे, लेकिन मेरी वेस्टर्न छवि को लेकर चिंतित थे । वे इस बात को लेकर श्योर नहीं थे कि ऑडियंस मुझे इस अवतार में पसंद करेगी या नहीं, जिसके लिए यह लुक टेस्ट किया गया था. हमने लता जी के गानेजागो मोहन प्यारे परएक छोटा सा रील भी बनाया था । रज्जी ने इस रील की स्क्रीनिंग को आरके स्टूडियो में रखा, ताकि डिस्ट्रीब्यूटर्स का रिएक्शन देखा जा सके । उस पहली स्क्रीनिंग के बाद ही सभी क्षेत्रों के अधिकारों को तुरंत बेच दिया गया था ।

बता दें कि, जीनत, जिसे बॉलीवुड की ट्रेंड सेटर कहा जाता था, उस दौर में वह जो कुछ भी पहन लेती थीं, वह फैशन का हिस्सा हो जाता था । जीनत के आने के बाद हिंदी सिनेमा के फैशन की हवा बदल गई और उन्होंने अपनी बोल्डनेस के जरिए फैशन की एक नई इबारत लिखी ।