जब संजय लीला भंसाली ने सलमान खान और आलिया भट्ट अभिनीत अपनी महत्वाकांक्षी फ़िल्म इंशाअल्लाह के बंद होने की खबर का ऐलान किया तो, इस खबर ने सभी को चौंका दिया था । इंशाअल्लाह की शूटिंग शुरू होने से पहले ही रुक गई इससे भंसाली प्रोडक्शन को काफ़ी नुकसान हुआ है । क्योंकि न केवल फ़िल्म का प्री-प्रोडक्शन काम पूरा हो गया था बल्कि मुंबई के मेहबूब स्टूडियो में फ़िल्म का करोड़ो रु कीमत का सेट भी बनकर तैयार हो गया था । क्योंकि इस हफ़्ते भंसाली इस फ़िल्म की शूटिंग शुरू करने वाले थे ।

Exclusive: इंशाल्लाह के बंद होने से संजय लीला भंसाली को हुआ करीब 15 करोड़ रु का नुकसान ?

संजय लीला भंसाली ने इंशाअल्लाह पर करोड़ों रु खर्च किए

आलिया भट्ट ने तो इस सेट पर तीन दिनों तक एक गाने के लिए शूटिंग भी की थी और सलमान को इस हफ्ते उनके साथ शामिल होना था । जब तक इंशाअल्लाह होल्ड पर है, तब इस पर होने वाले खर्चे, जिसमें शामिल है- प्री-प्रोडक्शन टीम की सैलरी, सेट का निर्माण कार्य, भारत और अमेरिका में लोकेशन चार्ज इत्यादि, बढ़ते ही जाएंगे । इंशाअल्लाह की कहानी, एक अमेरिका बेस्ड बिजनिस टाइकून और स्मॉल टाउन गर्ल के बीच की प्यारी सी प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है ।

भंसाली ने अपनी जेब से किया भुगतान

एक ट्रेड सूत्र का कहना है कि, ''इंशाअल्लाह संजय लीला भंसाली का प्रोडक्शन था । ऐसा कहा जा रहा है कि, भंसाली ने अपनी जेब से प्री-प्रोडक्शन खर्च का भुगतान किया है क्योंकि अब तक कोई भी स्टूडियो इस प्रोजेक्ट पर नहीं आया है । जाहिर तौर पर, सलमान ने प्रोडक्शन की बागडोर संभालने की पेशकश की थी और कुल मिलाकर फिल्म को फंड देने की पेशकश की थी, लेकिन अब जबकि वो फ़िल्म से बाहर हो गए हैं तो ये डील भी टूट गई है ।

लेकिन कहा जा रहा है कि, प्री-प्रोडक्शन के खर्चो ने भंसाली को फ़िल्म शुरू होने से पहले ही खर्च में डूबो दिया । यदि खबरों की मानें तो, वह अब तक अपनी जेब से इंशाअल्लाह पर तकरीबन 15 करोड़ रु खर्च कर चुके है । उन्होंने इस फ़िल्म की शुरूआत एक साल पहले की थी, और फ़िल्म के लिए एक टीम भी बनाई गई थी जिसकी सैलरी लगातार जाती रही । भंसाली ने ये सब खर्चे खुद की जेब से किए है ।''

एक महीने तक किया मेहबूब स्टूडियो बुक

सूत्र ने ये भी बताया कि भंसाली ने बांद्रा स्थित मेहबूब स्टूडियो को पूरे अगस्त महीने के लिए बुक किया था । ''वह अपनी फ़िल्म की शूटिंग को पूरी चाकचौबंद तरीके से करने के लिए जाने जातेहैं ताकि उनकी फ़िल्म के सेट से कोई भी पिक्चर्स लीक न होने पाए । और इसलिए उन्होंने पूरा का पूरा मेहबूब स्टूडियो ही अपने लिए बुक कर दिया था । इतने लंबे समय के लिए एक स्टूडियो को ब्लॉक करने का खर्च लगभग एक करोड़ तक होता है जिसे भंसाली ने वहन किया ।

यह भी पढ़ें : Exclusive: संजय लीला भंसाली की इंशाअल्लाह में सलमान खान की खाली जगह भरेंगे शाहरुख खान, बनेगी इंशाअल्लाह या इज़हार ?

आलिया को एक साइनिंग अमाउंट भी दिया गया था और उनके गाने (जो इस हफ्ते सलमान को दिखाया गया था) को कुछ दिन पहले तीन दिनों के लिए एक भव्य सेट पर शूट किया गया था । भंसाली अपने सेट पर करोड़ों रु पानी की तरह बहाते है । आलिया के किरदार के साथ टीम को वाराणसी, ऋषिकेश और हरिद्वार के बाद फिर सलमान के साथ ओरलैंडो और मियामी के समुद्र तटों पर शूट करना था । फ़िल्म की अन्य स्टार कास्ट को भी लगभग फ़ाइनल करके साइनिंग अमाउंट दे दिया गया था । तो इस प्रकार इंशाअल्लाह पर अब तक करोड़ों रु खर्च हो चुका था ।