भारत को एक जमाने में सोने की चिड़िया कहा जाता था। जबकि हर कोई इस बात से वाकिफ हैं, वहीं जो लोग नहीं जानते वो ये कि इसे कोलार गोल्ड फील्ड्स की वजह से ऐसा कहा जाता हैं। दरसअल के.जी.एफ. दुनिया की सबसे बड़ी सोने की खदानों में से एक थी। और अंग्रेजों ने इसका पूरा फायदा उठाया और 900 टन से अधिक सोना इंग्लैंड ले गए। हालांकि बात करें आज के जमाने के लोगों की, तो वे कोलार गोल्ड फील्ड्स उर्फ के.जी.एफ. के इतिहास से अंजान है। ऐसे में ये मोस्ट अवेटेड फिल्म 'थंगालान सबसे बड़ी सोने की खान के.जी.एफ. की असली और पर्दे की पीछे की कहानी की खोज करेगी।

चियान विक्रम स्टारर फिल्म थंगालान बताएगी, आखिर क्यों भारत को कहा जाता था ‘सोने की चिड़िया’

चियान विक्रम स्टारर फिल्म थंगालान

यह फिल्म कोलार गोल्ड फील्ड के लोगों की रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित है और इस पर भी कि कैसे केजीएफ के निवासियों ने खदानों को अंग्रेजों के आतंक से बचाया था। एक दिसचप्स फैक्ट ये है कि एक हजार साल पहले इस इलाके की खोज अंग्रेजों ने की थी, और फिर अपने फायदे के लिए उन्होंने इसे लूट लिया था।

वैसे जब से चियान विक्रम स्टारर इस फिल्म का फर्स्ट लुक और टीज़र सामने आया है, यह सुर्खियां में रही है और हिंदी दर्शकों के बीच फिल्म को लेकर हलचर है। हाल ही में पोंगल के खास मौके पर मेकर्स ने बहुप्रतीक्षित फिल्म के रिलीज मंथ की घोषणा की थी जो अप्रैल 2024 है।

मशहूर फिल्ममेकर पा रंजीत केएस के निर्देशन में बनी फिल्म 'थंगालान' कथित तौर पर 19वीं शताब्दी की शुरुआत की पृष्ठभूमि पर आधारित है और सच्ची घटनाओं पर आधारित है जो कर्नाटक के कोलार गोल्ड फील्ड में खदान श्रमिकों के जीवन के आसपास घूमती है।

फिल्म का टीज़र हमें निर्माताओं द्वारा बनाई गई बेहद अलग दुनिया में ले जाता है। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर पोन्नियिन सेलवन 1 और 2 के बाद चियान विक्रम की पैन इंडिया शैली में वापसी का प्रतीक है, और मुख्य अभिनेता के किरदार में उनका समर्पण, प्रतिबद्धता और बदलाव निश्चित रूप से दिखाई देता है। टीज़र में कुछ खून चूसने वाले पल और अभिनेताओं के देसी लुक को दिखाया गय़ा है जो लोगों को हैरान कर देगा। इस फिल्म में मालविका मोहनन, हॉलीवुड अभिनेता डैनियल कैल्टागिरोन और तमिल उद्योग के कुछ प्रमुख नाम भी शामिल हैं।

टीज़र में हर तरह के एलिमेंट हैं जो दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं, जैसे की फिल्म का बजटरोंगटे खड़े कर देने वाली कहानी और कैरेक्टराइजेशन। यह फिल्म बिना किसी शक भारतीय सिनेमा को वैश्विक स्तर पर स्थापित करेगी।

थंगालान के अलावा, स्टूडियो ग्रीन, जिसने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं, इस साल सूर्या स्टारर कांगुवा के साथ रिलीज होने वाली एक और सबसे बड़ी फिल्म है।

थंगालान अप्रैल 2024 में दुनिया भर में हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ के लिए तैयार है, और फिल्म का संगीत जीवी प्रकाश कुमार द्वारा तैयार किया गया है।