अभिनेता और निर्माता अनिल कपूर ने अपने प्रचार/व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा के लिए कानूनी कार्रवाई की है। उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें उनकी सहमति के बिना कमर्शियल या व्यक्तिगत लाभ के लिए उनके नाम, आवाज, हस्ताक्षर, छवि, या विशेष रूप से उनसे जुड़ी किसी भी विशेषता के अनधिकृत उपयोग के खिलाफ स्थायी निषेधाज्ञा का अनुरोध किया गया है। यह कदम बड़े पैमाने पर डिजिटल युग में अपनी पहचान और प्रतिष्ठा की रक्षा करने के लिए कपूर की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अनिल कपूर ने अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा के लिए क़ानूनी हेल्प ली ; कहा- “मैंने कड़ी मेहनत से अपनी पहचान बनाई है और नहीं चाहता की इसका ग़लत इस्तेमाल हो”  

अनिल कपूर ने अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए कानूनी हेल्प ली

कानूनी मुकदमे पर अपने विचार साझा करते हुए अनिल कपूर ने कहा, “मैंने अपने नाम, छवि, समानता, आवाज और मेरे व्यक्तित्व की अन्य विशेषताओं सहित मेरे व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा के लिए अपने वकील श्री अमीत नाइक के माध्यम से डिजिटल मीडिया सहित किसी भी दुरुपयोग के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में एक मुकदमा दायर किया था। मुकदमे में मेरी विशेषताओं के दुरुपयोग के विभिन्न उदाहरण हैं।"

अदालत ने एक विस्तृत सुनवाई के बाद मेरे व्यक्तित्व अधिकारों को स्वीकार करते हुए एक आदेश दिया है। कचहरी ने सभी अपराधियों को आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, डीप फेक, जीआईएफ सहित किसी भी तरीके से मेरी अनुमति के बिना मेरे नाम, छवि, समानता, आवाज आदि सहित मेरे व्यक्तित्व गुणों का दुरुपयोग करने से रोक दिया है। मेरा इरादा किसी की स्वतंत्रता या अभिव्यक्ति में हस्तक्षेप करना या किसी को दंडित करना नहीं है। मेरा व्यक्तित्व मेरे जीवन का काम है और मैंने इसे बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। इस मुकदमे के साथ मैं किसी भी तरह से इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा की मांग कर रहा हूं। विशेष रूप से वर्तमान परिदृश्य में टेक्नोलॉजी और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस जैसे उपकरणों में तेजी से बदलाव के साथ, जिनका ऐसे अधिकारों के मालिकों को नुकसान पहुंचाने के लिए आसानी से दुरुपयोग किया जाता है।

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह द्वारा जारी फैसले के अनुसार अनिल कपूर का नाम, समानता, आवाज या उनकी पहचान की किसी अन्य विशेषता का उपयोग कोई भी आइटम, रिंगटोन या अन्य उत्पाद बनाने के लिए नहीं किया जाएगा।

ऐसे मामलों में जहां इस तरह की कार्रवाइयों से कपूर के अधिकारों का उल्लंघन होने की संभावना है, अदालत ने उनकी छवि को बदलने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स के उपयोग के साथ-साथ आर्थिक लाभ या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए जीआईएफ में उनकी छवि के उपयोग पर भी रोक लगा दी है।

वर्कफ्रंट पर अनिल कपूर की एकेएफसीएन निर्मित फिल्म थैंक यू फॉर कमिंग का हाल ही में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया गया, जिसे दर्शकों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला। यह फिल्म 6 अक्टूबर, 2023 को रिलीज होने के लिए तैयार है और प्रशंसक इसे देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।