साल 2023 कई मायनों में ख़ास रहा । एक तरफ़ जहां बॉलीवुड को एक बार फिर महामारी के बाद एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर फ़िल्में मिली वहीं दूसरी तरफ़ ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर भी एक से बढ़कर एक वेब सीरिज़ आई जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया । साल 2023 इसलिए भी याद रखा जाएगा क्योंकि इस साल बॉलीवुड के ऐसे कई अभिनेता निगेटिव किरदार में नज़र आए जिसने फ़िल्म या वेब सीरिज़ के लीड एक्टर से ज्यादा लाइमलाइट चुराई । हम यहाँ ऐसे ही कुछ अभिनेताओं की बात करें रहे हैं जिन्होंने 2023 में अपनी असाधारण एक्टिंग स्किल से फ़िल्म या वेब सीरिज़ की सफलता में चार चाँद लगा दिए ।

इमरान हाशमी - टाइगर 3

fd0956a7-7711-45d4-a0a4-24c74d82ed7d

बॉलीवुड के रोमांटिक नायकों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, इमरान हाशमी, जिन्हें अक्सर हिंदी सिनेमा में "सीरियल किसर" कहा जाता है, ने हिट फिल्म "टाइगर 3" में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पाकिस्तानी खुफिया एजेंट आतिश रहमान की नकारात्मक भूमिका निभाते हुए, हाशमी ने एक नकारात्मक किरदार निभाते हुए अपने प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्हें पेश किए गए किसी भी किरदार में गहराई से उतरने की उनकी क्षमता ने प्रदर्शित किया कि वह एक विशिष्ट ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व तक ही सीमित नहीं हैं।

अनिल कपूर - द नाइट मैनेजर

f9d13650-c1b5-4621-990e-450d59879d60

अनिल कपूर का मनमोहक चित्रण सफल रूपांतरण, द नाइट मैनेजर में सुर्खियां बटोरा। वह आकर्षण और सूक्ष्म परिष्कार के अनूठे मिश्रण के साथ युद्ध और विनाश की दुनिया की खोज करने वाले एक सभ्य प्रतिद्वंद्वी को चित्रित करते हुए केंद्रीय व्यक्ति बना हुआ है। चरित्र के छिपे हुए द्वेष को कुशलतापूर्वक प्रस्तुत करते हुए, कपूर एक सूक्ष्म दृष्टिकोण का चयन करते हैं जो खलनायक के दुष्ट इरादों की गहराई का संकेत देता है।

वेंकटेश दग्गुबाती - राणा नाडु

9487c528-b753-4775-91e5-372a6598530b

एक्शन थ्रिलर फैमिली ड्रामा वेब सिरीज़ राणा नायडू में नागा नायडू के किरदार के साथ वेंकटेश दग्गुबाती तेलुगु सिनेमा में अपनी सामान्य फील-गुड और पारिवारिक भूमिकाओं से हट गए हैं। अपने संपूर्ण किरदारों के विपरीत, वेंकटेश एक जंगली पक्ष को अपनाते हैं, अपने वास्तविक जीवन के भतीजे राणा दग्गुबाती के पिता के रूप में एक उत्साही प्रदर्शन दिया हैं। इस भूमिका में, वह कुशलता से एक संदिग्ध अतीत के साथ एक तेजतर्रार, बेईमान, लापरवाह, महिलावादी के अवतार में नज़र आते है, जो स्क्रीन पर किरदार की अप्रत्याशित और अभिव्यंजक प्रकृति को पूरी तरह से अपनाया है।

गुलशन देवैया - गन्स एंड गुलाब्स

348fe968-19f1-42bd-9441-0d533113eedd

गुलशन देवैया ने गन्स एंड गुलाब्स में चार कट आत्माराम की भूमिका निभाई, जो उनके करियर और हिंदी सिनेमा के सबसे विलक्षण और नकारात्मक पात्रों में से एक है। एक खलनायक और क्रूर व्यक्तित्व के बावजूद, उन्होंने मज़ाकिया वन-लाइनर्स डॉयलॉग्स और एक अनोखे परदे पर अपनी उपस्थिति के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनके प्रदर्शन को दर्शकों और आलोचकों दोनों से प्रशंसा मिली, जिसके कारण उनके किरदार पर केंद्रित एक नई सीरिज़ की मांग उठने लगी।

कृतिका कामरा - बंबई मेरी जान

71bf9f80-2514-4538-942f-ba99591b3c9a

बंबई मेरी जान में कृतिका कामरा ने हबीबा की चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाई, जो उनकी सामान्य स्क्रीन पर मासूमियत से परे थी। वास्तविक जीवन की हस्ती हसीना पारकर से प्रेरित एक महिला गैंगस्टर का किरदार निभाते हुए, प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने एक बेहतरीन प्रदर्शन दिया। महिला गैंगस्टर के उनके चित्रण को व्यापक प्रशंसा मिली, जिससे उन्हें दर्शकों और आलोचकों दोनों से समान रूप से सकारात्मक प्रशंसा मिली।

विजय वर्मा - दहाड़

1a037eab-714b-4c28-832e-771e90203b67

दहाड़ में, विजय वर्मा, जो किरदारों को सटीकता से पेश करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं, ने अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। वर्षों तक यादगार प्रदर्शन करते हुए, सिरीज़ में एक मनोवैज्ञानिक सीरियल किलर के उनके चित्रण ने उन्हें ऑनस्क्रीन नकारात्मक पात्रों में से एक के रूप में पहचान दिलाई। वर्मा के प्रभावशाली चित्रण ने लक्ष्य पर शिकार कर रहे किसी व्यक्ति को तेज़ी से अपने अंतिम लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए चित्रित करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया।

जयदीप अहलावत - जाने जा

45cedd0d-55e1-4566-ac53-c24a55fba215

जयदीप को भारतीय सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक माना जाता है, उन्होंने एक बार फिर अपने असाधारण अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है। अपनी प्रत्येक भूमिका के साथ लगातार उच्च मानक स्थापित करने के लिए प्रसिद्ध, अहलावत की फिल्म में एक शिक्षक की भूमिका ने जटिल पात्रों को त्रुटिहीन रूप से प्रस्तुत करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया। उनके ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व में ग्रे शेड्स के बावजूद, उनके द्वारा निभाया गया किरदार मासूमियत से कुख्यात था, जिससे दर्शक अपने जीवन में ऐसे किसी इंसान की उपस्थिति की इच्छा रखना चाहे जो उनके कठिन समय में उनके साथ मजबूती से खड़ा हो सके। उनके प्रदर्शन को दर्शकों और आलोचकों दोनों से समान प्यार और प्रशंसा मिली।

ताहिर राज भसीनसुल्तान ऑफ़ दिल्ली

45cedd0d-55e1-4566-ac53-c24a55fba215

ताहिर राज भसीन ने मिलन लुथरिया की गैंगस्टर ड्रामा सीरीज़, "सुल्तान ऑफ़ दिल्ली" में मुख्य भूमिका निभाई। एक महत्वाकांक्षी और तेज-तर्रार व्यक्ति अर्जुन भाटिया का किरदार निभाते हुए, ताहिर राज भसीन अपने सम्मोहक प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। अर्जुन का उनका चित्रण अभिनेता की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए प्यार और तिरस्कार दोनों पैदा करेगा। ताहिर की प्रभावशाली स्क्रीन उपस्थिति एक असाधारण तत्व बन जाती है, और सिरीज़ में बाद में किरदार के क्रूर पक्ष का उनका चित्रण उन्हे एक बढ़िया कलाकार के रूप में मज़बूत करता है।

अमेया वाघ - काला पानी

38a20d10-09a3-46ee-bf66-ab2274afb27a

अमेया वाघ ने सर्वाइवल ड्रामा काला पानी में केतन कामत की भूमिका में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिसमें उन्होंने एक चालाक चरित्र का किरदार निभाया है जो किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति से खुद को बाहर निकालने के लिए दृढ़ संकल्पित है। वाघ ने एक मनोरंजक और पूरी तरह से खलनायक प्रदर्शन किया है, जिसमें केतन की अंतर्निहित अच्छाई की झलक कभी-कभी सामने आती है, लेकिन उसके दुष्ट स्वभाव के प्रति उसकी प्रतिबद्धता पर ग्रहण लग जाता है।