संजय दत्त इन दिनों अपनी कमबैक फ़िल्म भूमि के प्रमोशन में व्यस्त है । और इस दौरान उन्होंने अपने ड्रग्स लेने की लत के बारें में और फ़िर उससे बाहर निकलने के बारें में खुलकर बात की । वह पहले बहुत शराब पीते थे, लेकिन इस साल की शुरूआत में उन्होंने ऐलान किया था कि उन्होंने शराब का सेवन करना बंद कर दिया है । हालांकि उन्होंने कहा कि, धूम्रपान से वह खुद को अभी तक मुक्त नहीं कर पाए है ।

हाल ही में, संजय दत्त ने अपनी धूम्रपान करने की आदत से जुड़ा एक दिलचस्प वाकया सभी के साथ शेयर किया । उन्होंने कहा कि अभिनेता-राजनीतिज्ञ उनके दिवगंत पिता सुनील दत्त ने उन्हें उनकी धूम्रपान की आदत की वजह से मारा था । एक बार उनके पिता ने संजय द्दत को रंगे हाथों बाथरुम में धूम्रपान करते हुए पकड़ लिया था उसके बाद वह संजय को एक कमरे में लेकर गए और उनकी खूब पिटाई की । इस घटना को याद करते हुए संजय दत्त ने माना कि उन्हें धूम्रपान रोकने की आवश्यकता है और वह जल्द ही इसके लिए प्रयास शुरु करेंगे ।

संजय दत्त ने बताया कि उनके पिता ने हमेशा इस बात का ख्याल रखा कि उनकी दोनों बहने प्रिया दत्त और नम्रता दत्त के साथ समान व्यवहार किया जाए और अपने पिता के इस गुण को उन्होंने भी आत्मसात कर लिया है । संजय दत्त मई 2013 से फ़रवरी 2016 तक जेल में रहे और इस दौरान उनके साथ कई तरह के अपराधी रहे, उन्होंने सोचा कि उनमें से साथी कैदी में से कोई बलात्कारी होता तो वह उससे बात नहीं करते क्योंकि महिला मां दुर्गा और मां लक्ष्मी का रूप होती है ऐसे में कोई पुरुष कैसे उनके साथ ऐसी बर्बरता कर सकता है ।

संजय दत्त का ये दृष्टिकोण शायद उनकी आगामी फ़िल्म भूमि की रिलीज से पहले सामने आया है, क्योंकि भूमि भी इसी कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है । फ़िल्म की कहानी क्रूर अपराधी द्वारा उनकी बेटी के शोषण होने के बाद एक पिता के संघर्ष से संबंधित है। उन्होंने कहा कि इस फ़िल्म का हिस्सा बनकर उन्हें बहुत खुशी है जो कि एक बहुत ही अच्छा संदेश देती है ।

भूमि फ़िल्म में अदिती राव हैदरी संजय दत्त की बेटी के किरदार में नजर आएंगी । असल जिम्दगी में संजय दत्त त्रिशला और दो जुड़वा बच्चों के पिता है । वह कहते हैं कि वह सख्त अनुशासनात्मक नहीं है लेकिन उन्हें एक शिकायत है । वह यह समझने में नाकाम हो जाते है कि उनके बच्चे क्यों अपने दोस्तों के साथ उनके घरों में रहना चाहते हैं । इसका कारण देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे अपने दोस्तों के साथ पूरा दिन बिताते हैं फ़िर भी वे रात में भी उनके पास जाना चाहते है और यह बात उन्हें परेशान करती है ।