कोरोना वायरस के बीच फ़िल्म इंडस्ट्री का काम धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है । लॉकडाउन के चलते लगभग 3 महीने बंद रही फ़िल्मों और टीवी शोज की शूटिंग को अब सख्त गाइडलाइन्स के तहत मंजूरी दे दी गई है । कोरोना वायरस के मद्देनजर इंडियन फिल्म ऐंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स काउंसिल (IFTPC), FWICE और CINTAA ने बुधवार की शाम को एक वर्चुअल मीटिंग कर फिल्म और टीवी सीरियल की शूटिंग से संबंधित समस्याओं पर विचार किया और जल्द से जल्द शूटिंग शुरू करने पर सहमति जताई । इस बैठक में आईएफटीपीसी ने फिल्म और टीवी निर्माण से जुड़े कर्मचारियों के लिए दो तरह की बीमा मुहैया करवाने पर सहमति व्यक्त की गई है ।

टीवी शोज की शूटिंग जुलाई से होगी शुरू, कोविड-19 के लिए टीवी क्रू को दिया जाएगा 25 लाख रु का बीमा कवर

टीवी शोज की शूटिंग को मिली हरी झंडी

कामगारों व तकनीशियनों की संस्था फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) और कलाकारों के हितों का ध्यान रखनेवाली सिने ऐंड टेलीविजन आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (CINTAA) ने कोविड-19 के मद्देनजर अपने मजदूरों/तकनीशियनों और कलाकारों के लिए इंश्योरेंस की मांग की थी । नतीजतन, इस बैठक में फैसला लिया गया कि शूटिंग से जुड़े किसी भी कलाकार, मजदूर अथवा तकनीशियन की कोरोना वायरस से होने वाली मौत की सूरत में 25 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा । इसके अतिरिक्त अगर कोई शख्स कोविड-19 के संक्रमण का शिकार होता है, तो उसे इलाज के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा ।

IFTPC ने बीमा कवर के अलावा कोरोना वायरस के मद्देनजर होनी वाली शूटिंग के दौरान सभी तरह के सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों को भी कड़ाई से लागू करने का आश्वासन दिया है । वहीं फिल्म और टीवी निर्माण से जुड़े कर्मचारियों के वेतन की समय सीमा 90 दिन से कम करके 30 दिन किए जाने पर सहमति हुई है । इस मीटिंग के बाद जल्द से जल्द फिल्म और टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू होगी जिससे लोग अपने-अपने घरों में नए धारावाहिको का आनंद ले सकेंगे ।

गौरतलब है कि 25 मई को महाराष्ट्र सरकार ने शूटिंग के लिए अनुमति दे दी थी और सभी प्रसारणकर्ताओं से कहा कि वे सेट पर सावधानी बरतें और महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें । हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने कड़े शब्दों में ये भी साफ कर दिया है कि अगर दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जाएगा तो शूटिंग को रोक दिया जाएगा ।