शाहरुख खान, हमेशा से अपने आप में एक बड़ा ब्रांड रहे हैं । लेकिन बीते साल 2023 में पठान, जवान और डंकी जैसी बैक-टू-बैक ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देने के बाद शाहरुख खान ब्रांड मार्केट में भी किंग बन गए हैं । विज्ञापन की दुनिया की पहली पसंद बने शाहरुख खान ने एक बार फिर अपने आकर्षण और अपील से ब्रांड एंडोर्समेंट की बढ़ती सूची में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्नित किया है । पठान, जवान और डंकी अपनी तीनों फ़िल्मों को मिलाकर शाहरुख खान ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 2600 करोड़ रुपये कमाए और नंबर 1 स्थान पर अपना दबदबा कायम रखा है ।

पठान और जवान की बैक-टू-बैक बॉक्स ऑफिस सक्सेस के बाद शाहरुख खान ब्रांड्स मार्केट के भी ‘किंग’ बने ; जनवरी 2023 के बाद से कई बड़े ब्रांड्स का चेहरा बने

ब्रांड्स मार्केट के किंग बने शाहरुख खान

जहां सुपरस्टार के पास लंबे ब्लॉकबस्टर और बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड हैं, वहीं शाहरुख खान ब्रांड की दुनिया में भी बढ़त के साथ आगे हैं । सुपरस्टार ने जनवरी 2023 में 10 से अधिक ब्रांडों के साथ कॉंट्रेक्ट किया है । हाल ही में डिटर्जेंट ब्रांड टाइड ने शाहरुख को अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है। इसके अलावा, उन्होंने कई ब्रांड्स का समर्थन किया, जिनमें एवरेस्ट स्पाइसेस, रूंगटा स्टील, सनफीस्ट डार्क फैंटेसी, फैब्रीकेयर, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप, रियलमी, मिंत्रा, डी'यावोल एक्स और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल हैं ।

टीएएम मीडिया रिसर्च के हालिया शोध के अनुसार, शाहरुख टेलीविजन पर काफी अधिक संख्या में ब्रांड्स का चेहरा बन गए हैं । एसआरके को 2023 के जनवरी और जुलाई के बीच इक्कीस ब्रांडों का प्रचार करते हुए देखा गया - 2022 में इसी समय की तुलना में चौबीस प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि और 2021 से आश्चर्यजनक रूप से तेरह प्रतिशत की वृद्धि । यह प्रवृत्ति न केवल मात्रात्मक वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है बल्कि यह भी दर्शाती है विज्ञापन जगत में चल रही हैकिंग खानकी अपील । फिल्म ऑफिस में अभिनेता की सफलता ने आसानी से विज्ञापन में सफलता हासिल कर ली है ।