कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा न कहना, माई नेम इज खान, स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर और ऐ दिल है मुश्किल जैसी बेहतरीन फ़िल्मों का निर्देशन करने वाले करण जौहर ने जब अपने निर्देशन में बनने वाली एक और फ़िल्म तख्त, जो एक मल्टीस्टारर ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फ़िल्म है, का अनाउंसमेंट किया तो इसे लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला । साल 2018 में करण जौहर ने अपनी इस मल्टीस्टारर फ़िल्म का अनाउंसमेंट किया था । यह फ़िल्म इसलिए भी खास थी क्योंकि इसमें एक नहीं बल्कि 7 बड़े स्टार्स एक साथ देखने को मिलते और वो स्टार्स हैं- अनिल कपूर, करीना कपूर खान, विकी कौशल, रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, जाह्नवी कपूर और भूमि पेडनेकर । अपनी स्टारकास्ट के अलावा करण जौहर की तख्त अपने विशाल बजट को लेकर भी काफ़ी चर्चा में रही ।

SCOOP: शुरू होने से पहले ही बंद हुई करण जौहर की मल्टीस्टारर सबसे महंगी फ़िल्म तख्त, इन कारणों से लेना पड़ा ये फ़ैसला

करण जौहर ने इन कारणों से तख्त को होल्ड पर डाला

अब जो लोग करण की तख्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो खबर सुनकर जरूर निराश होंगे क्योंकि करण ने बड़े भारी दिल से अपनी महत्वाकांक्षी फ़िल्म तख्त को होल्ड पर रख दिया है । मतलब कि करण अभी इस फ़िल्म को नहीं बनाएंगे ।

करीबी सूत्र ने खुलासा किया कि, “तख्त को होल्ड पर डालने के कई कारण है । जिसमें सबसे पहला कारण तो इसका बड़ा बजट है यानि ये सबसे महंगी फ़िल्म बनने वाली थी । तख्त का अनुमानित बजट लगभग 250-300 करोड़ रु है । अब हर फ़िल्म निर्माता की तरह करण को भी कोरोना महामारी के दौरान काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा । इसके अलावा उनकी अन्य महंगी फ़िल्में ब्रह्मास्त्र और लाइगर, जो प्रोडक्शन की स्टेज में हैं, अपनी रिलीज का इंतजार कर रही हैं । और ये दोनों ही नहीं अन्य फ़िल्में जैसे दोस्ताना 2, जुग जुग जियो और शकुन बत्रा की आगामी फ़िल्म भी अपने आखिरी पड़ाव पर हैं । ऐसे में तख्त को शुरू करना सही नहीं रहता ।”

वर्तमान राजनीतिक माहौल भी एक वजह

सूत्र ने आगे बताया, “शुरूआत से ही तख्त के लिए किसी भी अन्य स्टूडियो का सपोर्ट नहीं मिला । माना जा रहा था कि फ़ॉक्स स्टार स्टूडियोज तख्त को सपोर्ट करेगा क्योंकि उसकी धर्मा के साथ पार्टनरशिप थी । लेकिन ऐसा हुआ नहीं । करण ने तख्त के लिए कई अन्य स्टूडियोज को लाने का भी प्रयास किया लेकिन उनका प्रयास विफ़ल रहा ।”

इतना ही नहीं सूत्र ने आगे बताया कि, “तख्त मुगल इतिहास पर आधारित फ़िल्म है । वर्तमान राजनीतिक माहौल को देखते हुए इस विषय पर फ़िल्म बनाना सही फ़ैसला नहीं होता क्योंकि कब कुछ चीजें बिगड़ जाए कोई नहीं कह सकता । हम सभी ने संजय लीला भंसाली की पद्मावत का विरोध देखा है । इसलिए करण को लगा कि ऐसे समय में वह तख्त जैसी फ़िल्म में पैसा लगाने का जोखिम नहीं उठा सकते । इसलिए करण ने तख्त को फ़िलहाल बंद करने का फ़ैसला किया । हो सकता है कि वह कुछ वर्षों के बाद तख्त पर फ़िर से काम शुरू करें ।”

सूत्र ने अपनी बात खत्म करने से पहले आखिर में बताया कि, “सभी कलाकारों के मैनेजर्स को अनौपचारिक रूप से करण के इस फ़ैसले के बारे में बता दिया गया है । इसी बीच करण ने तख्त के दो कलाकारों रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को अपनी एक लव स्टोरी पर बेस्ड अन्य फ़िल्म में कास्ट किया है ।”