Jolly-LLLB-2

पाकिस्तान में भारतीय फ़िल्मों पर प्रतिबंध हटने के बाद जो अगली फ़िल्म रिलीज होने वाली थी, वो थी अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फ़िल्म जॉली एलएलबी 2, जिस पर अब पाकिस्तान में रिलीज पर रोक लगा दी है । निर्देशक सुभाष कपूर की न्यायिक व्यंग्यात्मक ड्रामा फ़िल्म जॉली एलएलबी 2 पर पाकिस्तान सेंसर बोर्ड की जांच समिति द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है, कथिततौर पर, यह फ़िल्म संवेदनशील कश्मीर मुद्दे को छूती है ।

करीबी सूत्र के मुताबिक, "फिल्म में अक्षय कुमार एक वकील की भूमिका निभा रहे हैं । फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक बेगुनाह शख्स को मारकर उसे कश्मीरी आतंकवादी करार दे दिया जाता है, जबकि असली आतंकी यूपी में छिपा रहता है । पाकिस्तान सेंसर बोर्ड को फिल्म की यही बात नागवार गुजरी है । इसीलिए उन्होंने फिल्म को बैन कर दिया है । पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड हर उस फ़िल्म को प्रतिबंध रखने का इरादा रखते हैं जो कश्मीरी मुद्दे को छूती हो ।”

यहां यह स्पष्ट करना जरूरी है कि इससे पहले निर्देशक राहुल ढोलकिया की शाहरुख खान अभिनीत फ़िल्म रईस को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था । क्योंकि उन्हें लगता था कि यह फ़िल्म 'एंटी-मुस्लिम' है ।

हालांकि जॉली एलएलबी 2 के पाकिस्तान में रिलीज नहीं होने से सब कुछ खत्म नहीं हुआ है । इस फ़िल्म के पाकिस्तानी वितरकों ने 'फ़ुल बोर्ड',जो कि जो भारतीय सेंसर बोर्ड के पुनरीक्षण समिति के बराबर है, के पास अपील करने का फ़ैसला किया है ।