उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक की जबरदस्त सफ़लता के बाद एक बार फ़िर बॉलीवुड में देशभक्ति फ़िल्मों का ट्रेंड चल पड़ा है । इन दिनों फ़िल्ममेकर्स की देशभक्ति फ़िल्मों में दिलचस्पी खूब बढ़ गई है । उरी की अपार सफ़लता के बाद कई फ़िल्ममेकर्स ने असल जिंदगी की घटना से प्रेरित देशभक्ति बेस्ड वॉर फ़िल्मों की घोषणा की । बालाकोट एयरस्ट्राइक और गलवान घाटी विवाद पर बेस्ड फ़िल्मों का अनाउंसमेंट पहले ही किया जा चुका है वहीं ऐसे ही एक असल जिंदगी की घटना पर देशभक्ति बेस्ड वेब सीरिज आ रही है जिसका नाम है 1962, यह वेब सीरिज 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधारित है । इस सीरिज में अभय देओल लीड रोल में नजर आएंगे और इस वेब सीरिज का निर्देशन महेश मांजरेकर द्वारा किया जाएगा ।

SCOOP: लोगों में चीन के खिलाफ़ गुस्से को भुनाने के लिए अभय देओल और महेश मांजरेकर ने अपनी वेब सीरिज 1962 को अगले साल की बजाए इसी साल लाने का प्लान बनाया

अभय देओल की 1962 वेब सीरिज नवंबर में होगी रिलीज

इस वेब सीरिज से जुड़े करीबी सूत्र ने बताया कि, “1962 एक वेब सीरिज है जिसे बड़े पैमाने पर शूट किया गया है । इसमें भारत-चीन युद्ध की बारिकियों को भी डिटेल से दिखाया जाएगा । निर्देशक महेश मांजरेकर ने इसे मनोरंजक और आकर्षक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है । अभय देओल, सुमीत व्यास जैसे कई कलाकार इस सीरिज का हिस्सा है और सभी ने सराहनीय काम किया है । यह वाकई देखने लायक है ।”

इन दिनों लोगों में चीन के खिलाफ़ काफ़ी गुस्सा है

बीते दिनों खबरें आ रही थी कि वेब सीरिज 1962, अगले साल Disney+ Hotstar पर रिलीज होगी । लेकिन इस बारें में सूत्र ने बताया कि, यह अगले साल नहीं बल्कि उससे पहले यानी इसी साल नवंबर में आएगी । इस बारें में सूत्र ने डिटेल में जानकारी देते हुए बताया कि, “1962 की आईपीएल खत्म होने के बाद नवंबर के दूसरे हफ़्ते में रिलीज होने की उम्मीद है । मेकर्स को लगता है कि यही समय है क्योंकि इन दिनों लोगों में चीन के खिलाफ़ काफ़ी गुस्सा है ।” इसका कारण ये कि भारत-चीन सीमा पर बढ़ता तनाव । कहा जा रहा है कि करीब 45 सालों तक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक भी गोली नहीं चली, लेकिन चीन की नापाक हरकतों की वजह से अब बॉर्डर पर माहौल बिगड़ने लगा है ।

1962 कोई पहली नहीं है, इससे पहले धर्मेंद्र अभिनीत फ़िल्म हकीकत भी 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधारित थी । इसका गाना 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो' आज भी यादगार है । दिलचस्प बात ये है कि जब वेब सीरिज 1962 को शूट किया जा रहा था तब मीडिया को इसके बारें में भी भनक नहीं लगी । सिर्फ़ इतना हुआ था कि नवंबर 2019 में अभय देओल ने एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें उन्होंने बताया कि वह महेश मांजरेकर के साथ हॉटस्टार वेब सीरिज पर काम करने जा रहे हैं । इसके साथ अभय ने महेश के साथ एक फ़नी तस्वीर पोस्ट की जिसमें दोनों सोते हुए नजर आ रहे हैं ।

View this post on Instagram

I finally did it. I slept with my director. On set with Mahesh Manjrekar. I’m a @hotstar.

A post shared by Abhay Deol (@abhaydeol) on