एक बार फिर शाहरुख खान ने साबित कर दिया है कि वह कितने बड़े दिल के इंसान हैं । किंग खान, जो अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते हैं, अपनी स्कॉलरशिप के साथ दोबारा लौट आए हैं, जो इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेल्बर्न और ला ट्रोब विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में है । स्कॉलरशिप के लिए पंजीकरण हाल ही में 18 अगस्त से शुरू हुआ और 23 सितंबर तक चला । पहली बार स्कॉलरशिप की घोषणा 2019 के उत्सव में की गई थी, जिसमें शाहरुख खान मुख्य अतिथि थे और इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय गए थे । इसके तुरंत बाद, केरल के त्रिशूर की भारत की गोपिका कोट्टंथरायिल भासी को पहली स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया ।

शाहरुख खान के नाम पर दूसरी बार IFFM के सहयोग से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी

शाहरुख खान के नाम पर स्कॉलरशिप

विश्वविद्यालय ने व्यक्त किया कि यह 800 से अधिक आवेदकों के साथ स्कॉलरशिप के लिए उनका सबसे अधिक आवेदन किया गया था और इसलिए स्कॉलरशिप को फेस्टिवल के सौजन्य से वापस पेश किया गया जिसने इसे सुविधाजनक बनाया। चयन के लिए टॉप मानदंड यह है कि उम्मीदवार को एक महिला भारतीय नागरिक होना चाहिए जो भारत में रह रही हो और पिछले 10 वर्षों के भीतर मास्टर ऑफ रिसर्च की डिग्री पूरी कर ली हो। चयनित छात्र को चार साल की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी फुल-फीस रिसर्च स्कॉलरशिप मिलेगी।

फेस्टिवल के डायरेक्टर मीतू भौमिक लांगे कहती हैं, “हम सभी जानते हैं कि शाहरुख का दिल बहुत बड़ा है और उन्होंने इसे एक बार फिर साबित कर दिया है । स्कॉलरशिप भारत की एक महिला शोधकर्ता के लिए जीवन बदलने वाला अवसर है । भारत प्रतिभा से भरा है और बस उस चिंगारी को प्रज्वलित करने की जरूरत है। IFFM के साथ SRK का जुड़ाव बहुत पुराना है, लेकिन अब, चूंकि यह एक कारण के लिए है, यह इसे और भी खास बनाता है। ला ट्रोब विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है और इस विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का मौका मिलना कई छात्रों की इच्छा सूची में रहा है ।”

IFFM के फिजिकल इवेंट के दौरान 2019 में स्कॉलरशिप की घोषणा की गई थी । लेकिन महामारी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण इसे पिछले साल के लिए रोक दिया गया था । दुनिया के टॉप विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में नामित, ला ट्रोब विश्वविद्यालय ने भारत के कुछ प्रसिद्ध गणमान्य व्यक्तियों की मेज़बानी की है, जैसे प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी, कपिल देव, मलाइका अरोरा, अमिताभ बच्चन, राजकुमार हिरानी और अभिजीत जोशी ।