ऋचा चड्ढा और अली फज़ल अपनी ड्रीम वेडिंग को अनूठी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं । शादी के वेन्यू से लेकर, आउटफ़िट, ज्वैलरी और इन्विटेशन कार्ड तक एकदम अलग है जो ऋचा चड्ढा और अली फज़ल की शादी को बिल्कुल अनूठी बनती है । इतना ही नहीं ऋचा चड्ढा और अली फज़ल ने अपनी इस अनूठी शादी को इकोफ्रेंडली तरीके से करने का भी फ़ैसला किया है । इतना ही नहीं ऋचा चड्ढा और अली फज़ल अपनी शादी में 'नो फोन पॉलिसी' को नही अपनाएंगे, चाहते हैं कि उनके मेहमान शादी में अच्छा समय बिताएं ।

e314db46-363a-4d8b-b7e6-523888d13b57

ऋचा चड्ढा और अली फज़ल की अनूठी शादी 

अपने विवाह समारोहों में "नो फोन पॉलिसी" अपनाने की वजह ये है की ऋचा और अली चाहते हैं की, फंक्शन्स में हरा कोई एंजॉय करे और आने वाले मेहमान आराम से अच्छा समय बिताए । उनके निमंत्रण में कहा गया है कि "अपने फोन छोड़ो और आनंद लो । इस पल को कैमरे में कैद करने की चिंता न करें । इसे वास्तविक समय में कैप्चर करें ।

ऋचा और अली को दृढ़ता से लगता है कि जब लोग अपने आप पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं तो वे अधिक सहजता से रह सकते हैं । वे चाहते हैं कि लोगों के पास उनके फोन हों लेकिन फिर भी उनके समय अच्छे से बीते ।

 ऋचा चड्ढा और अली फज़ल की इकोफ्रेंडली शादी

ऋचा और अली प्रकृति और पर्यावरण के लिए अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं । दोनों विभिन्न मंचों और अवसरों पर पर्यावरण के संरक्षण के बारे में बात करते रहे हैं । जोड़े ने संयुक्त रूप से अपनी टीमों की मदद से प्रयास करने का फैसला किया है जो अपनी शादी की योजना बना रहे हैं ताकि उनकी शादी को पर्यावरण के प्रति जागरूक और इकोफ्रेंडली बनाने का प्रयास किया जा सके ।

ऋचा और अली ने एक वेडिंग प्लानर कंपनी को ये जिम्मेदारी दी है कि वो उनकी शादी को इकोफ्रेंडली बनाए । ये वेडिंग प्लानर कंपनी प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करके सजावट सहित विभिन्न साधनों का उपयोग कर, पुनर्नवीनीकरण या पुनर्निर्मित लकड़ी और पर्यावरण के अनुकूल सजावट आइटम का इस्तेमाल कर सजावट करती है ।

खाने की बर्बादी को कम करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं अली और ॠचा

ऋचा और अली अपने शादी के सभी समारोहों में खाने की बर्बादी को कम करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं । इसके लिए, ऐसे विशेषज्ञ को रखा गया हैं जो खाना बर्बाद होने से बचाने का अनुभवों के लिए जाने जाते हैं । सभी टीमों को प्लास्टिक कचरे को कम से कम करने और समारोहों के दौरान रिसाइकिल करने योग्य प्लास्टिक का यथासंभव उपयोग करने के लिए जानकारी दी गई है ।

बता दें कि, ऋचा और अली का शादी का न्योता उनकी तरह की काफ़ी दिलचस्प है । ऋचा और अली ने अपनी शादी के न्योते यानी 'सेव द डेट' डिज़ाइन करने के लिए अपने एक दोस्त से कहा, जिसने रिचा और अली के चेहरे को पॉप आर्ट डिज़ाइन में स्केच किया । आमंत्रण में माचिस की डिब्बी के आकार में 90 के दशक का एक रेट्रो फील दिया गया है जिसमें लिखा है - "कपल मैचेस" जिसमें ऋचा और अली के पारंपरिक परिधानों में साइकिल की सवारी करते हुए एक विचित्र स्केच है ।

ज्वैलरी के लिए बीकानेर के एक 175 साल पुराने ज्वैलर को चुना

ऋचा अपनी शादी में शाही दिखे इसके लिए अभिनेत्री ने अपनी ज्वैलरी के लिए बीकानेर के एक 175 साल पुराने ज्वैलर परिवार, जो दुल्हन के आभूषण बनाने के लिए प्रचलित हैं, को चुना है जो होने दुल्हन के लिए कस्टमाइज़ ज्वैलरी तैयार करेंगे । खजांची परिवार ज्वैलर्स एक सम्मानित परिवार है जो अपने विरासत कारीगिरी के लिए जाने जाते हैं और वे ऋचा के लिए सिग्नेचर पीस डिज़ाइन करेंगे । खजांची परिवार मोती चंद खजांची के वंशज हैं, जो राजस्थान के सबसे शुरुआती कला संग्रहकर्ताओं में से एक हैं और उनके आभूषणों के संरक्षक में बीकानेर का शाही परिवार भी शामिल है ।

इसके अलावा अपनी शादी के आउटफ़िट को खास बनाने के लिए ॠचा ने 5 अलग-अलग डिज़ाइनर्स को चुना है । क्योंकि ॠचा और अली के 5 अलग-अलग वेडिंग फ़ंक्शन होंगे ऐसे में हर फ़ंक्शन के लिए ॠचा ने अपने लिए अलग अलग आउटफ़िट तैयार करवाने का फ़ैसला किया है

वेडिंग आउटफ़िट के अलावा ॠचा और अली ने अपने प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के लिए दिल्ली में 110 साल पुरानी जगह को चुना है । कहा जा रहा है कि ऋचा और अली फजल की शादी के सभी फंक्शन भारत के सबसे पुराने क्लबों में से एक, दिल्ली जिमखाना क्लब में होंगे ।