बॉलीवुड हंगामा शुरुआत से ही लेटेस्ट फ़िल्मों की सेंसर प्रोसेस को लेकर अपडेट देने में सबसे आगे रहा है । अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की बड़े मियां छोटे मियां के सेंसर सर्टिफिकेट को लेकर भी हमने सबसे पहले रिपोर्ट दी थी । हमने ही यह न्यूज़ ब्रेक की थी कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने बड़े मियां छोटे मियां के 3 दृश्यों में 14 सेकंड के दृश्यों को ब्लर कर दिया है और एक दृश्य में दृश्यों को 25% तक कम कर दिया है । इसके अलावा हमने यह भी बताया था कि, मेकर्स ने सेंसर सर्टिफिकेट मिलने के बाद फिल्म में काट-छांट करने का फैसला किया है । इस विशेष रिपोर्ट में, हम उन दृश्यों को सूचीबद्ध करेंगे जिन्हें फिल्म के अंतिम कट से हटा दिया गया है ।

REVEALED: अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की बड़े मियां छोटे मियां के फ़ाइनल एडिट से हटाए कई सीन ; दर्शक नहीं देख पाएंगे ये 13 सीन

बड़े मियां छोटे मियां के फ़ाइनल एडिट में हटे कई सीन

कुल मिलाकर, कहानी को और अधिक क्रिस्प बनाने के लिए निर्माताओं द्वारा 13 दृश्य या शॉट्स हटा दिए गए हैं। 'मस्त मलंग' गाने के 7 सेकेंड हटा दिए गए हैं। नई क्लोनिंग तकनीक के परिचय के 55 सेकंड और रोबोट के परिचय दृश्य के 27 सेकंड हटा दिए गए हैं। 1 मिनट 12 सेकंड लंबे रोबोट रिजेक्शन को भी हटा दिया गया है।

हटाए गए अन्य दृश्यों में कबीर (पृथ्वीराज सुकुमारन) द्वारा प्रिया और उसकी टीम नामक एक पात्र को डांटते हुए 57 सेकंड, सैन्य अड्डे के दृश्य के 2 सेकंड, फ्रेडी (अक्षय कुमार) और रॉकी (टाइगर श्रॉफ) के दृश्य के 4 सेकंड कबीर की प्रयोगशाला पर हमला करते हैं । हवाई अड्डे के दृश्य का 1 सेकंड, क्लोन के साथ बातचीत करते हुए कबीर का दृश्य 6 सेकंड, गैलोज़ अनुक्रम का 1 मिनट 57 सेकंड, नॉर्थ हैम्पटन एयरबेस दृश्य का 15 सेकंड, वार रूम लोंगेवाला बेस दृश्य का 5 सेकंड, 33 लैब एक्शन सीन के कुछ सेकंड और फायर एक्शन सीन के 22 सेकंड ।

अंततः फ़िल्म में 1 मिनट 3 सेकंड का दृश्य जोड़ा गया है, जिसका विवरण उपलब्ध नहीं है।

कुल मिलाकर बड़े मियां छोटे मियां के मेकर्स ने फिल्म से 423 सेकेंड यानी 7 मिनट 3 सेकेंड की कटौती की है और 63 सेकेंड जोड़ दिये हैं । पहले फिल्म की अवधि 2 घंटे 44 मिनट थी । और अब, संशोधित रन टाइम 158 मिनट यानी 2 घंटे 38 मिनट है ।

वाशु भगनानी और पूजा एंटरटेनमेंट एएजेड फिल्म्स के सहयोग से बड़े मियां छोटे मियां प्रस्तुत करते हैं । अली अब्बास जफर द्वारा लिखित और निर्देशितऔर वाशु भगनानीदीपशिखा देशमुखजैकी भगनानीहिमांशु किशन मेहराअली अब्बास जफर द्वारा निर्मित। यह फिल्म 11 अप्रैल 2024 को हिंदीतमिलतेलुगुमलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी । इस फ़िल्म में अक्षय कुमारटाइगर श्रॉफ के अलावा पृथ्वीराज सुकुमारनसोनाक्षी सिन्हाअलाया एफ और मानुषी छिल्लर भी अहम भूमिका में नज़र आने वाले हैं ।