पिछले कुछ सालों से फ़ेयरनेस क्रीम को लेकर एक बहस सी छिड़ गई है । फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापन में दिखाया जाता है कि कैसे एक सांवली लड़की अपने रंग की वजह से हाथ में आए अच्छे-अच्छे अवसर खो देती है ,और इसके बाद जब वह फ़ेयरनेस क्रीम लगाती है तो मानों उसकी जिंदगी ही बदल जाती है और फ़िर वो उस फ़ेयरनेस क्रीम को धन्यवाद देती है । बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम ने इस तरह के कई विज्ञापनों में काम किया है और जिसकी वजह से उन्हें आलोचना झेलनी पड़ी ।

प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने शुरूआती करियर के दौरान ऐसे विज्ञापन किए । हाल ही में न्यूयॉर्क बेस्ड लोकप्रिय पेपर मैगजीन को दिए एक इंतरव्यू में प्रियंका ने कबूला कि उनका इस तरह का विज्ञापन करना उनकी बहुत बड़ी गलती थी । उन्होंने कहा कि उन्होंने एक गोरा बनाने वाली क्रीम का विज्ञापन किया था । उन्हें आज भी अपने उस फैसले पर अफसोस होता है । इस विज्ञापन में उन्होंने उस लड़की की भूमिका निभाई थी जिसको अपने बारे में इनसिक्यॉरिटीज थीं । जब उन्होंने उस ऐड को देखा तो उन्होंने सोचा, हे भगवान! ये उन्होंने क्या कर दिया? उन्हें लगा जैसे वो बेवकूफ बन गई । उसके बाद, उन्होंने उस ऐड कंपनी से अपनी डील वापस ले ली और फिर इस तरह के ऐड कभी नहीं की ।

प्रियंका चोप।दा ने खुलकर कहा कि कैसे भारत में डार्क स्किन टोन वाली लड़कियों को अपने बारे में यह सुनने को मिलता है कि वे बेचारी हैं । भारत में त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम्स बेची जाती हैं, उनके लिए विज्ञापन किए जाते हैं कि एक हफ्ते में पाएं गोरी त्वचा । प्रियंका ने इस ऐड वाले मामले में आगे बताया कि उस ऐड को देखकर मुझे लगा कि यही सब तो मैं सोचा करती थी । मैं यही सोचा करती थी कि मेरे पास जो है, वह पर्याप्त नहीं है । उसके बाद मुझे अपने स्किन टोन से प्यार हो गया ।

कुछ महीने पहले अभय देओल ने भी बॉलीवुद स्टार्स द्दारा फ़ेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करने पर निशाना साधा था । कंगना रानौत ने कहा था कि उन्होंने कई फ़ेयरनेस क्रीम एंडोर्समेंट ऑफ़र्स को ठुकराया था । नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अपनी फ़िल्म बाबूमोशाय बंदूकबाज की रिलीज से पहले, ने भी खुलकर बोला कि कैसे बड़े-बड़े सितारे फ़ेयरनेस क्रीम को प्रमोट करते है और जो लोग डार्क कॉम्प्लेक्शन के होते हैं उन्हें हीनभावना से ग्रसित करते है ।

इसके अलावा फ़िल्मों की बात करें तो प्रियंका चोपड़ा इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमाने में लगी हुई है । उनका अमेरिकी टीवी क्वांटिको काफ़ी पसंद किया जा रहा है और अब इसका तीसरा सीजन भी जल्द ही आएगा । इसके अलावा वह आगामी हॉलिवुड फ़िल्मों इजंट इट रोमांटिक ? और ए किड लाइक जेक में नजर आएंगी ।