शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की एक्शन थ्रिलर फ़िल्म पठान अपनी रिलीज़ के बेहद क़रीब पहुँच चुकी है ।ऐसे में फ़िल्म के लिए एक्साइटमेंट लेवल बढ़ता ही जा रहा है । जहां एक तरफ़ पठान को लेकर एक वर्ग विरोध कर रहा है वहीं एक वर्ग ऐसा भी है जिसे शाहरुख खान की कमबैक फ़िल्म का बेसब्री से इंताज़ार है । 25 जनवरी 2023 को थिएटर में बड़े पैमाने पर रिलीज़ होने वाली पठान के लिए मेकर्स को सेंसर बोर्ड से भी मंज़ूरी मिल गई है । पठान को लेकर हो रहे विवादों के बीच केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने फिल्म को U/A प्रमाणपत्र देकर अपना समर्थन दिखाया । हालाँकि, सेंसर बोर्ड ने मेकर्स से कुछ बदलावों के लिए कहा है जिसके बाद उन्हें सर्टिफिकेट दिया गया है । 

Netizens-feel-Shah-Rukh-Khan-Deepika-Padukones-‘Besharam-Rang-from-Pathaan-sounds-similar-to-Pakistani-singer-Sajjad-Alis-track-‘Ab-Ke-Hum-Bichare

शाहरुख खान की पठान में ये बदलाव हुए 

सीबीएफसी द्वारा सुझाए गए परिवर्तनों की सूची के अनुसार, पठान में दो दृश्यों में 'रॉ' शब्द को 'हमारे' शब्द से बदलने के लिए कहा गया है । एक डायलॉग में हिंदी शब्द 'लंगड़े लुल्ले' (विकलांग) को बदलकर 'टूटे फूटे' कर दिया गया है । पीएम शब्द को प्रेसिडेंट और मिनिस्टर में बदल दिया गया है । जिन अन्य शब्दों को बदलने की आवश्यकता है, उनमें शशोक चक्र को वीर पुरस्कार के साथ, मिसेज़ भारतमाता को हमारी भारतमाता के साथ, संविधान को वग़ैरा समेत कई बदलाव शामिल हैं । कुछ अन्य सरल शब्द जिन्हें रिप्लेस किया गया है उनमें स्कॉच शब्द के साथ 'ड्रिंक' और 'ब्लैक प्रिज़न रूस' के साथ 'ब्लैक प्रिज़न' शामिल है ।

आखिर में 'बेशर्म रंग' गाने में तीन बदलाव किए गए । हिप्स के क्लोज अप शॉट, 'साइड पोज़ (आंशिक नग्नता)' शॉट्स और गीत 'बहुत तंग किया' के दौरान सेंसुअल डांसिंग मूव्स के दृश्यों को हटा दिया गया या कम कर दिया गया और उन्हें 'उपयुक्त शॉट्स' से बदल दिया गया । इसके अलावा सेंसर बोर्ड ने फिल्म निर्माताओं से अंग्रेजी क्रेडिट शीर्षकों के साथ हिंदी भाषा के शीर्षकों को शामिल करने के लिए कहा है ।

इन परिवर्तनों के बाद, सीबीएफसी ने पठान के निर्माताओं को सेंसर प्रमाणपत्र प्रदान किया । फिल्म को यू/ए प्रमाणपत्र मिला और इसकी लंबाई, जैसा कि प्रमाण पत्र पर उल्लेख किया गया है, 146 मिनट है । दूसरे शब्दों में, पठान 2 घंटे 26 मिनट लंबी है ।

पठान में शाहरुख़ और दीपिका के अलावा जॉन अब्राहम भी लीड रोल में नज़र आएंगे । सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी पठान में वीएफएक्स और एक्शन का जबरदस्त कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा जिसकी झलक टीज़र में मिल गई है । 25 जनवरी 2023 को पठान हिंदी, तमिल और तेलुगू भाषा में रिलीज़ होगी ।