पाकिस्तान की खैबर-पख्तूनख्वा की प्रांतीय सराकर ने बॉलीवुड के दो दिग्गज अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पाकिस्तान स्थित पैतृ्क घरों को खरीदने का फैसला किया है । राज कपूर और दिलीप कुमार के पेशावर में स्थित पैतृक घर जर्जर हालत में हैं और ध्वस्त किए जाने के खतरे का सामना कर रहे थे। दोनों कलाकारों के इन पैतृक घरों को ऐतिहासिक इमारत में तब्दील कर इनका संरक्षण किया जाएगा । खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के पुरातत्व विभाग ने इन दोनों इमारतों को खरीदने के लिए पर्याप्त कोष देने का निर्णय लिया है । खैबर-पख्तूनख्वा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का गृहराज्य भी है । यहां की सरकार ने इन दोनों हवेलियों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया है ।

राज कपूर और दिलीप कुमार की 100 वर्ष पुरानी पुश्तैनी हवेली को खरीदेगी पाकिस्तान सरकार, दे चुकी है ऐतिहासिक इमारत का दर्जा

राज कपूर और दिलीप कुमार की पुश्तैनी हवेली

यह दोनों इमारतें, राज कपूर का घर और दिलीप कुमार का घर पेशावर शहर में स्थित है । खैबर-पख्तूनख्वा पुरातत्व विभाग के प्रमुख डॉ अब्दुस समद खान ने कहा कि दोनों ऐतिहासिक इमारतों की कीमत निर्धारित करने के लिए पेशावर के उपायुक्त को एक आधिकारिक पत्र भेजा गया है, जहां बंटवारे से पहले भारतीय सिनेमा के दो महानायक पैदा हुए और बचपन में पले-बढ़े थे ।

बता दें कि राज कपूर के पैतृक घर को कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है । ये हवेली किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है । इसे राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने 1918 से 1922 के बीच बनवाया था । राज कपूर और उनके अंकल त्रिलोक इस घर में पैदा हुए थे । अभिनेता दिलीप कुमार का करीब 100 वर्ष पुराना पैतृक घर भी इसी इलाके में मौजूद है । यह घर जर्जर हालत में है और 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार ने इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था ।

कपूर हवेली के मालिक अली कादर ने बताया कि वह इमारत को ध्वस्त नहीं करना चाहते थे । अली ने दावा किया कि इस ऐतिहासिक इमारत की रक्षा और संरक्षण के लिए उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से कई बार संपर्क किया जोकि एक राष्ट्रीय गौरव है। इमारत के मालिक ने इसे सरकार को बेचने के लिए 200 करोड़ रुपये की मांग की है ।