ॠषि कपूर और तापसी पन्नू अभिनीत कोर्टरूम ड्रामा फ़िल्म मुल्क, जो आज सिनेमाघरों में रिलीज हुई है, पाकिस्तान में रिलीज नहीं होगी । मुल्क, आज पूरी दुनियाभर में रिलीज हुई है लेकिन इसे पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया गया । पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने इसकी रिलीज पर ये कहकर रोक लगा दी कि, यह फ़िल्म मुस्लिम विरोधी है । बता दें कि ये फ़िल्म एक मुस्लिम परिवार की कहानी है, जिसे आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार कर लिया जाता है । पाकिस्तान के इस फ़ैसले से फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक काफ़ी निराश है । और उन्होंने अपनी निराशा को सोशल मीडिया पर बयां किया है । और साथ ही अनुभव सिन्हा ने पाकिस्तानी दर्शकों से इस फ़िल्म को देखने की गुजारिश भी की है ।

ॠषि कपूर-तापसी पन्नू की मुल्क नहीं देख पाएंगे पाकिस्तानी दर्शक, पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म पर लगाया ये आरोप

मुल्क कोई मुस्लिम विरोधी फ़िल्म नहीं है

अनुभव सिन्हा ने इसका गुस्सा ट्विटर पर निकाला और इस बारें में एक ओपन लैटर लिखा और बताया कि उनकी फ़िल्म भारत विरोधी या पाकिस्तान विरोधी नहीं है । अपने खुले खत के माध्यम से उन्होंने सवाल उठाया है कि क्यों पाकिस्तान में सेंसर बोर्ड वहां के नागरिकों को एक ऐसी फिल्म देखने की मंजूरी नहीं दे रहा हैं, जो मजहबी भाईचारे के बारे में बात करता है । फिल्म पर बैन न हटने की सूरत में उन्होंने पाकिस्तानी नागरिकों से फिल्म को अवैध रूप से, यानी पाइरेटेड वर्जन देखने की सलाह दी है । हालांकि इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उनकी डिजिटल टीम फिल्म की पाइरेसी रोकने की पुरजोर कोशिश कर रही है ।

ओपन लैटर

अनुभव सिन्हा ने अपने ओपन लैटर में लिखा,' प्यारे पाकिस्तानियों, कुछ हारे हुए लोगों द्वारा एंटीनेशनल कहे जाने से बिना डरे मैं आपको प्यारे पाकिस्तानियों कहने का जोखिम उठा रहा हूं, मुझे परवाह नहीं है । मैंने हाल ही में मुल्क नामक एक फिल्म बनाई है । दुर्भाग्यवश आप कानूनी रूप से इसे देखने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि आपके देश में सेंसर बोर्ड ने इसे देखने से प्रतिबंधित कर दिया है ।''

"मुझे याद है कि जब इस फिल्म का ट्रेलर आया था तो न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि भारत में भी लोगों ने इसके खिलाफ काफी कुछ लिखा । भारत में कुछ लोगो ने जहां इस फिल्म को हिन्दू विरोधी बताया तो पाकिस्तान में स्टीरियोटाइप बताया गया । विरोधाभाषी जरुर है लेकिन सच है कि मैंने फिल्म में प्यार पर जोर दिया, हिन्दू और मुस्लिम के बीच का प्यार । मीडिया और यूएई में इसे देखा गया । ये न तो मुस्लिम समर्थित फिल्म है और न ही मुस्लिम विरोधी । आपके यहां भी ऐसे हिन्दू हैं जो अल्पसंख्यक हैं और हमारे यहां मुस्लिम जोकि अल्पसंख्यक हैं । हम सभी को एक साथ अमन और चैन के लिए एकजुट होना चाहिए ।

मेरा सवाल आप सभी से है कि क्यों नहीं इस फिल्म को देखना चाहिए?"

यह भी पढ़ें : फ़िल्म समीक्षा : मुल्क

अनुभव सिन्हा द्दारा निर्देशित फ़िल्म मुल्क, में तापसी और ॠषि कपूर के साथ प्रतीक बब्बर, नीना गुप्ता, रजत कपूर भी अहम भूमिका में नजर आए है ।