हॉलीवुड फिल्म अवतार 2 यानि अवतार: द वे ऑफ वॉटर के लिए इंतजार फ़ाइनली खत्म हो गया है । शुक्रवार यानी 16 दिसंबर को अवतार: द वे ऑफ वॉटर दुनियाभर में बडे पैमाने पर रिलीज हो रही है । पैंडोरा और नावी की दुनिया से रू-ब-रू होने के लिए फ़िल्म की एडवांस बुकिंग 22 नवंबर को ही ओपर कर दी गई थी जिसमें जबरदस्त उत्साह देखने को मिला । हालांकि अभी तक की स्क्रीनिग्स की मानें तो अवतार: द वे ऑफ वॉटर ने पॉजिटिव रिव्यूज हासिल किए हैं लेकिन इसके बावजूद भी जीरो बुकिंग के कारण कई मल्टीप्लेक्सों को फिल्म के शो कम करने पड़े हैं ।

अवतार: द वे ऑफ वॉटर के लिए मिड नाइट और अर्ली मॉर्निंग शो को नहीं मिले दर्शक, कैंसिल करने पडे शोज

अवतार: द वे ऑफ वॉटर के शो कम करने पड़े

एक ट्रेड सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “एक अभूतपूर्व कदम में, डिज्नी ने रिलीज के दिन से मुंबई और करीब शहरों के मल्टीप्लेक्स को अवतार: द वे ऑफ वॉटर को आधी रात और यहां तक कि सुबह 3:00 बजे, 4:00, 5:00 और 6 बजे के शो को खेलने के लिए कहा । आधी रात की स्क्रीनिंग आजकल असामान्य नहीं है । सूर्यवंशी (2021), स्पाइडर-मैन: नो वे होम (2021), गंगूबाई काठियावाड़ी (2022), ब्रह्मास्त्र (2022) और हाल ही में, दृश्यम 2 (2022) जैसी फिल्मों के शो भी अतरंगे टाइम पर हुए । हालांकि, इन फिल्मों के लिए ये आधी रात और सुबह के शो पॉजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ के चलते शुरू किए गए थे । अवतार: द वे ऑफ वॉटर के मामले में, इस बात का बहुत भरोसा था कि फिल्म जबरदस्त चर्चा पैदा करेगी और यह कि आधी रात के शो रिलीज के दिन से ही अच्छी व्यस्तता दर्ज करेंगे ।”

सूत्र ने आगे कहा, “अफसोस की बात है कि ज्यादातर सिनेमाघरों में ऐसा नहीं हुआ । बमुश्किल ही कोई टिकट बिका और कुछ सिनेमाघरों में फिल्म देखने वालों ने एक भी टिकट बुक नहीं किया । इन शो के लिए 12 घंटे से भी कम समय बचा था, इन थिएटरों के मैनेजमेंट ने इन स्क्रीनिंग को बंद करने का फैसला किया । कुछ थियेटरों ने इन शो के टिकट बेच दिए हैं और इन्हें बरकरार रखा जाएगा । लेकिन ये शो शनिवार और रविवार को चलेंगे या नहीं, इसका फैसला बाद में होगा, जो सामान्य शो के लिए प्रतिक्रिया और टिकटों की बिक्री पर निर्भर करेगा ।”

एक उद्योग विशेषज्ञ ने कहा, “लोग अवतार: द वे ऑफ वॉटर देखने के लिए उत्साहित हैं और यह नियमित शो के लिए एडवांस बुकिंग से स्पष्ट है । लेकिन पॉजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ से पहले, फिल्म देखने वाले 12:00 बजे या 3:00 बजे फिल्म देखने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं । इसके अलावा फ़िल्म का महंगा टिकट भी इसका एक कारण बना । फिर भी, अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर एक बड़ी ओपनिंग के लिए तैयार है ।”

इस बीच, आईमैक्स और 4डीएक्स शो में अवतार: द वे ऑफ वॉटर के मध्यरात्रि और सुबह के शो को शानदार प्रतिक्रिया मिली है और यह हाउसफुल या 100% के करीब व्यस्तता वाला होगा ।