साल 2022 की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म भूल भुलैया 2 देने वाले कार्तिक आर्यन आज के समय के सबसे डिमांडिंग अभिनेताओं में से एक हैं । फ़ैंस के बीच खासे लोकप्रिय कार्तिक आर्यन ने एक बार फ़िर फ़िल्मों से अलग अपने फ़ैंस का दिल जीतने का काम किया है । जहां अजय देवगन, शाहरुख खान और अक्षय कुमार देश को कैंसर (उर्फ गुटखा, पान मसाला) बेच रहे हैं, वहीं बॉलीवुड के सबसे युवा सुपरस्टार कार्तिक आर्यन ने पान मसाला ब्रांड को एंडोर्स करने से साफ़ इंकार कर दिया है और इसके लिए उन्होंने बड़े ऑफ़र को ठुकराया है ।

यूथ के बीच मिसाल कायम करते हुए कार्तिक आर्यन ने ठुकराया पान मसाला एंडोर्स करने का 9 करोड़ का ऑफर

कार्तिक आर्यन ने ठुकराया पान मसाला एंडोर्स करने का ऑफ़र

जब मैंने एक प्रमुख विज्ञापन गुरु के साथ इस खबर की जांच-पड़ताल की तो उन्होंने इस खबर को कंफ़र्म करते हुए कहा, “हां, यह सही है । कार्तिक ने पान मसाला को एंडोर्स करने के लिए 8-9 करोड़ का ऑफर ठुकरा दिया है । कार्तिक के अपने सिद्धांत हैं जो आज के अभिनेताओं के पास बमुश्किल मिलते हैं । इतने बड़े ऑफ़र को ठुकराना आसान नहीं है । लेकिन कार्तिक एक यूथ आइकॉन के रूप में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी जानते हैं ।”

सेंसर बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और निर्माता पहलाज निहलानी भी हानिकारक उत्पादों का समर्थन नहीं करने के कार्तिक के फैसले का समर्थन करते हैं । “पान मसाला लोगों को मार रहा है । बॉलीवुड रोल मॉडल द्वारा गुटखा और पान मसाला लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना निश्चित रूप से देश के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।”

अक्षय कुमार की छवि बेहद साफ-सुथरी है । उन्हें जनता के नायक के रूप में देखा जाता है । फिर वह पान मसाला के ब्रांड का प्रचार क्यों कर रहे हैं ? गोविंदा और यहां तक कि पियर्स ब्रॉसनन जैसे अन्य लोगों को पान मसाला को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है ।

पहलाज निहलानी ने चौंकाने वाला खुलासा किया कि शराब और पान मसाला विज्ञापनों का प्रसारण अवैध और असंवैधानिक है । “कानून सीबीएफसी को पान मसाला और शराब के विज्ञापनों को प्रमाणन देने से रोकता है । इसलिए, इन उत्पादों के प्रसारण के विज्ञापन अवैध हैं । ऐसे विज्ञापनों का हिस्सा बनने वाले अभिनेताओं को पता होना चाहिए कि वे एक अवैध गतिविधि में भाग ले रहे हैं ।”