डायरेक्टर पैन नलिन की गुजराती और इंगलिश फिल्म छेल्लो शो Chhello Show (लास्ट फिल्म शो, अंग्रेजी में फिल्म का नाम) ऑस्कर्स 2023 में एंट्री ले चुकी है । ऑस्कर्स 2023 की दौड में शामिल होने वाली यह देश की पहली फिल्म बनी है । यह एक गुजराती फिल्म है जिसे सिद्धार्थ रॉय कपूर, पैन नलिन, धीर मोमाया और मार्क ड्यूले ने प्रोड्यूस किया है । गुजराती फिल्म छेल्लो शो 95वें अकादमी पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक एंट्री है । छेल्लो शो ने विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फ़ाइल्स और एस एस राजामौली की आरआरआर को पछाड़ते हुए ऑस्कर में एंट्री ले ली है 

536c0f0d-1051-4177-8068-43f8eda0bd58

गुजराती फ़िल्म छेल्लो शो ऑस्कर में शामिल 

पैन नलिन को समसारा, वैली ऑफ फ्लावर्स, एंग्री इंडियन गॉडेसेस और आयुर्वेद: आर्ट ऑफ बीइंग, जैसी पुरस्कार विजेता और नेत्रहीन फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है । लास्ट फिल्म शो (Chhello Show) एक अंश-आत्मकथात्मक ड्रामा है जो अतीत के सिनेमा को श्रद्धांजलि देते हुए गुजरात के पश्चिमी क्षेत्र के आकर्षण को दर्शाता है। यह बचपन की मासूमियत और फिल्मों के सार्वभौमिक जादू की याद दिलाता है।

फिल्म में भाविन रबारी, विकास बाटा, ऋचा मीणा, भावेश श्रीमाली, दीपेन रावल और राहुल कोली हैं। कहानी भारत में सिनेमाघरों की बैकग्राउंड के खिलाफ सेट की गई है, जिसमें बड़े परदे से डिजिटल में बड़े पैमाने पर संक्रमण देखा जा रहा है, जहां सैकड़ों सिंगल-स्क्रीन सिनेमाघर जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं या पूरी तरह से गायब हो गए हैं ।

लास्ट फिल्म शो (Chhello Show) का विश्व प्रीमियर रॉबर्ट डी नीरो के ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में उद्घाटन फिल्म के रूप में हुआ था और स्पेन में 66 वें वलाडोलिड फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन स्पाइक सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में कई पुरस्कार जीते हैं, जहां इसने व्यावसायिक सफलता भी लिया अपने नाट्य प्रदर्शन के दौरान।

निर्देशक पान नलिन कहते हैं, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा दिन और प्रकाश का उत्सव लाएगा। छेलो शो दुनिया भर से प्यार का आनंद ले रहा है लेकिन मेरे दिल में एक दर्द था कि मैं भारत को इसकी खोज कैसे करूं? अब मैं फिर से सांस ले सकता हूं और सिनेमा में विश्वास कर सकता हूं जो मनोरंजन करता है, प्रेरणा देता है और प्रबुद्ध करता है।  धन्यवाद FFI का, धन्यवाद जूरी।  "

निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर कहते हैं, "हम रोमांचित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि हमारी फिल्म, लास्ट फिल्म शो को अकादमी पुरस्कारों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। सिनेमा के जादू और चमत्कार और नाटकीय अनुभव का जश्न मनाने वाली इस तरह की फिल्म के लिए इससे अधिक उपयुक्त समय नहीं हो सकता है।  जब दुनिया भर में सिनेमाघर एक महामारी से बाधित हो गया है, तो यह दर्शकों को पहली बार एक अंधेरे सिनेमा हॉल में फिल्म देखने के अनुभव के साथ प्यार में पड़ने की याद दिलाता है। इस फिल्म के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है, और अपने सहयोगियों सैमुअल गोल्डविन फिल्म्स और ऑरेंज स्टूडियो के समर्थन से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इसे अकादमी पुरस्कारों में अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें! ”

निर्माता धीर मोमाया ने कहा, 'हम बहुत उत्साहित हैं, यह तो बस एक पहला कदम है। हमारा लक्ष्य नामांकन प्राप्त करना और अंततः जीतना है। उम्मीद है कि हम अपने देश को गौरवान्वित कर सकते हैं!"

दुनिया भर के आलोचकों और दर्शकों के दिलों पर कब्जा करने के बाद, गुजराती भाषा का आने वाला नाटक गुजरात के सिनेमाघरों में और भारत भर में चुनिंदा स्क्रीन पर 14 अक्टूबर 2022 को रिलीज होगा।

सैमुअल गोल्डविन फिल्म्स और ऑरेंज स्टूडियो क्रमशः यू.एस. और यूरोपीय बाज़ारॉन के लिए अंतरराष्ट्रीय वितरकों के रूप में काम करते हैं। इस बीच, प्रसिद्ध शोचिकू स्टूडियोज जापानी वितरक के रूप में कार्य करता है, जबकि सम्मानित मेडुसा इतालवी सिनेमाघरों में लास्ट फिल्म शो (छेलो शो) लाएगा।

Chhello Show एक ऑटोबायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है, जिसमें नौ साल के लड़के समय का जीवन दिखाया गया है । इस लड़के की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, जब वह अपनी लाइफ की पहली पिक्चर थिएटर में देखता है ।

फिल्म का निर्माण रॉय कपूर फिल्म्स, जुगाड़ मोशन पिक्चर्स, मानसून फिल्म्स, Chhello Show एलएलपी और मार्क ड्यूल द्वारा किया गया है।