गजल गायकी की दुनिया में बेशुमार लोकप्रियता हासिल करने वाले सिंगर पंकज उधास का 26 फ़रवरी को 73 साल की उम्र में लंबी बीमारी के चलते दुखद निधन हो गया है । लेजेंडरी ग़ज़ल गायक पंकज उधास के निधन से न केवल म्यूज़िक इंडस्ट्री बल्कि हर किसी को गहरा सदमा लगा है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राजनेताओं, खिलाड़ी, कलाकार इत्यादि ने पंकज उधास के निधन पर दुख जताया । आज 27 फ़रवरी को वर्ली के हिंदू श्मशान भूमि पर पंकज उधास का शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया । विद्युत शवदाह गृह में पंकज उधास का अंतिम संस्कार किया गया । दिवंगत गजल गायक को अंतिम विदाई देने के लिए कई सेलेब्स उनके घर पहुंचे । परिवार वालों ने हाथ जोड़कर अंतिम संस्कार में शामिल हुए तमाम लोगों का शुक्रिया अदा किया ।

पद्मश्री से सम्मानित गज़ल सम्राट पंकज उधास का शरीर पंचतत्व में विलीन हुआ ; अंतिम यात्रा में पत्नी और बेटियों ने रोते-रोते दी अंतिम विदाई

पंचतत्व में विलीन में हुए पंकज उधास

पंकज उधास का पार्थिव शरीर ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके कर्माइकल रोड स्थित बंगले पर तकरीबन 11 से11.15 बजे लाया गया जहां तकरीबन ढाई बजे तक उनके अंतिम दर्शन किए गए । पंकज उधास की बेटी नायाब और रीवा के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं । पंकज उधास की अंतिम यात्रा में फैमिली एक-दूसरे को संभालते हुए नजर आई । पंकज उधास की बेटियों ने मां का हाथ थामकर उनका ढाढस बढ़ाया । सभी आंखों में आंसू समेटे एक-दूसरे की हिम्मत बढ़ाते दिखे ।

717e826b-5208-4ef7-8626-72d6b8d72922

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-5-1

पद्मश्री सम्मान से नवाजे जा चुके पंकज उधास को मुंबई पुलिस द्वारा उनके बंगले के बाहर आधिकारिक रूप से गार्ड ऑनर के रूप में आखिरी सलामी दी गई ।

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-1-3

पंकज उधास के अंतिम संस्कार में विद्या बालन,विशाल भारद्वाज, रेखा भारद्वाज, सलीम सुलेमान फेम सुलेमान, हरिहण, शंकर महादेवन आदि पहुंचे । पंकज उधास के जाने से इंडस्ट्री में शोक की लहर है ।  

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-1-2

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-2

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-3-1

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-2-4

 Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-8

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-7

Photos-Celebs-attend-the-last-rites-of-Pankaj-Udhas-in-Mumbai-4-1

भजन गायक अनूप जलोटा ने इस खबर की पुष्टि की है कि पंकज उधास को पैंक्रियाज यानी अग्नाशय का कैंसर था जिसके चलते उनका निधन हुआ ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंकज उधास के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, “हम पंकज उधास जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं । उनकी गायकी में अलग-अलग इमोशन्स होते थे और उनकी गजलें सीधे आत्मा से बात करती थीं । वह भारतीय संगीत के एक प्रकाश स्तंभ थे, जिनकी धुनें पीढ़ियों से चली आ रही थीं । मुझे पिछले कुछ सालों में उनके साथ हुई अपनी विभिन्न बातचीतें याद हैं ।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सोशल मीडिया के जरिए गजल गायक के निधन पर दुख व्यक्त किया है । दोनों के पोस्ट में पंकज उधास के निधन को लेकर लिखा गया है कि, “ये कभी न पूरी होने वाली क्षति है ।

मशहूर प्लेबैक सिंगर सोनू निगम ने भी सोशल मीडिया पर पंकज उधास के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, “मेरे बचपन का सबसे अहम हिस्सा आज खो गया । मैं आपको हमेशा याद करूंगा पंकज जी । ये जानकर मेरा दिल रोता है कि आप नहीं रहे ।

2006 में पंकज उधास को गजल गायकी के करियर में सिल्वर जुबली पूरी करने पर पद्मश्री से सम्मानित किया गया था । 2003 में गजल को पूरी दुनिया में मशहूर करने के लिए न्यूयॉर्क के बॉलीवुड म्यूजिक अवॉर्ड में स्पेशल अचीवमेंट एवार्ड से सम्मानित किया गया था । इसी साल उन्हें गजल और संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए दादाभाई नौरोजी इंटरनेशनल सोसायटी द्वारा दादाभाई नौरोजी मिलेनियम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था । 2001 में उन्होंने गजल सिंगिंग के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी जीता । इसके साथ ही पंकज उधास को कई और अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था ।