सितंबर में हमने अपने रीडर्स को एक्सक्लूसिवली बताया था कि फ़िल्म निर्माता फ़िरोज नाडियाडवाला भारतीय महाकाव्य, महाभारत पर एक ग्रैंड स्केल की फ़िल्म बनाने जा रहे हैं । और अब इस फ़िल्म को लकेर लेटेस्ट अपडेट ये है कि फ़िरोज नाडियाडवाला इस फ़िल्म की पटकथा उनके पिताजी द्वारा बनाई गई साल 1965 में आई फ़िल्म महाभारत से ली जाएगी । बता दें कि, साल 1965 में रिलीज हुई प्रदीप कुमार, पद्मिनी और दारा सिंह स्टारर महाभारत को ए जी नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था । और अब उनके ही बेटे फ़िरोज नाडियाडवाला महाभारत पर बनी उस फ़िल्म को कभी न देखे गए अंदाज में पेश करने जा रहे हैं ।

फ़िरोज नाडियाडवाला की 700 करोड़ रु के बजट में 5डी में बन रही फ़िल्म महाभारत 1965 में रिलीज हुई फ़िल्म की स्क्रिप्ट पर बेस्ड होगी

महाभारत पर फ़िल्म 

इसे कफ़र्म करते हुए खुद फ़िरोज़ नाडियाडवाला ने कहा, “महाभारत को बड़े पर्दे के लिए यानि फ़िल्म के रूप में लिखना हमेशा से सबसे बड़ी समस्या रही है । यही कारण है कि महाभारत पर इतनी कम फ़िल्में बनाई गई है । महाभारत पर फ़िल्म बनाने के लिए मेरे पास मेरे पिता द्वारा बनाई गई फ़िल्म महाभारत, की सबसे शानदार और व्यापक पटकथा वाली फिल्म है । जब महाभारत महाकाव्य का सबसे अच्छा संभव उपाय मेरे पास ही है तो मैं फिर से नई पटकथा क्यों बनाऊ ।

बॉलीवुड हंगामा ने बताया कि, फ़िरोज़ नाडियाडवाला की महाभारत 5डी में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म होगी । यह इतना नया और रोमांचक होने की उम्मीद है कि सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के दर्शक इसे पसंद करेंगे ।

महाभारत पर बनाई जा रही फ़िल्म के बारें में और ज्यादा जानकारी देते हुए सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “फिरोज नाडियाडवाला ने महाभारत पर काम शुरू कर दिया है और इसे भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे शानदार फिल्म बनाने का लक्ष्य रखा गया है । स्क्रिप्ट पर 4-5 साल से काम चल रहा है और मेकर्स अभी प्री-प्रोडक्शन पर कुछ और साल और बिताएंगे । फ़िल्म की शूटिंग 2025 की पहली तिमाही में शुरू होगी । उम्मीद है कि इसे दिसंबर 2025 में ऑरिजनल हिंदी भाषा में रिलीज़ किया जाएगा और इसे कई भाषाओं में भी डब किया जाएगा ।

सूत्र ने आगे कहा, “महाभारत की पूरी कहानी तीन घंटे में दर्शाई जाएगी । फिरोज नाडियाडवाला को विश्वास है कि यह मार्वल और डीसी फिल्मों के लिए भारत का करारा जवाब होगा और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, गेम ऑफ थ्रोन्स, स्टार वार्स, हैरी पॉटर आदि का भी । मानो या न मानो, लेकिन फ़िल्म का बजट 700 करोड़ रु से ज्यादा होने की उम्मीद है । इस प्रकार, यह अब तक की सबसे बड़ी भारतीय फिल्म होगी ।

1965 में ए जी नाडियाडवाला द्वारा निर्मित, महाभारत में अभि भट्टाचार्य ने भगवान कृष्ण, पद्मिनी (राज कपूर की जिस देश में गंगा बहती है और मेरा नाम जोकर से) ने द्रौपदी का किरदार, प्रदीप कुमार ने अर्जुन का और दारा सिंह ने भीम का किरदार निभाया था । बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म हिट साबित हुई थी ।