aamirnews1-6

जब से आमिर खान की फ़िल्म दंगल रिलीज हुई है, तब से यह फ़िल्म हर जगह से खूब तारीफ़ें बटोर रही है और कारोबार के लिहाज से भी यह फ़िल्म झंडे गाड़ रही है । आमिर खान निश्चित रूप से इसका एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से फ़िल्म की इतनी सफ़लता मिल रही है । दंगल को अभी तक जिसने भी देखा वो फिल्म को सराहे बिना नहीं रह सका लेकिन एक इंसान है जो फ़िल्म से खुश नहीं है और वो है गीता फ़ोगट-बबीता फ़ोगट के असली कोच प्यारे लाल सोंधी ।

पीआर सोंधी ने फ़ोगट लड़कियां, गीता-बबीता को साल 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए प्रशिक्षित किया था । फ़िल्म दंगल में पीआर सोंधी का किरदार प्रमोद कदम ने निभाया है लेकिन उनके नकारात्मक रवैये को भी इसमें दिखाया गया है । पीआर सोंधी को जिस तरह से फ़िल्म में दिखाया गया है, उससे वो बेहद नाराज हो गए हैं ।

इस फिल्म को देखने के बाद पीआर सोंधी ने कहा कि फिल्म को हिट कराने और रोमांचक बनाने के लिए फिल्म में उनके किरदार के साथ ये खिलवाड़ किया गया है । उन्होंने कहा कि फिल्म में उनके बारे में दुष्प्रचार किया गया है और उनसे जुड़ी दिखाई गई सभी बातें निराधार हैं, जबकि असल जीवन में ऐसा बिल्कुल भी नहीं था । उनका आरोप है कि फिल्म से उनकी छवि को आघात पहुंचा है । फिल्म में दिखाए गए अपने किरदार से सोंधी इतने निराश हैं कि उन्होंने कहा कि मैं फिल्म में दिखाए गए अपने किरदार के बारे में पहले आमिर से बात करूंगा और अगर मैं संतुष्ट नहीं हुआ तो इस मामले पर कानूनी कार्रवाई करूंगा ।

वहीं दूसरी तरफ़, महावीर सिंह फ़ोगट के व्यवहार के बारें में बात करते हुए पीआर सोंधी ने खुलासा किया कि दिग्गज पहलवान ऐसे काम में पारगंत कभी नहीं थे और उन्होंने अपनी बेटियों के कोचिंग सेशन में या उनके प्रोफ़ेशनल काम में कभी हस्तक्षेप नहीं किया । उन्हें आश्चर्य है कि क्यों फ़िल्म में ऐसा दिखाया गया और ये भी कहा कि फ़ोगट बहुत सज्जन आदमी थे । इसके अलावा, गीता-बबीता के ट्रेनिंग सेशन के दौरान 4 और कोच भी थे लेकिन उन्हें फ़िल्म में नहीं दिखाया गया ।

असल में, कृपा शंकर विश्नोई जिसने फ़िल्म में आमिर खान को प्रशिक्षित किया, पीआर सोंधी के विद्यार्थी रहे है और सोंधी इस बात से भी नाराज हैं कि विश्नोई ने भी अपनी जिंदगी में कोच की

उपस्थिती को अहमियत नहीं दी ।

आमिर खान की मुख्य भूमिका से सजी फ़िल्म दंगल में फ़ातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने अपना डेब्यू किया है । दोनों ने ही फ़िल्म में क्रमश: अंतरराष्ट्रीय पहलवान गीता फोगट और बबिता की भूमिका निभाई है ।