बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के आक्समिक निधन ने हर किसी को सदमे में डाल दिया । बेहद ही प्रतिभाशाली अभिनेता सुशांत ने 14 जून को अपने मुंबई वाले फ़्लैट में सुसाइड कर लिया था । लेकिन उनके फ़ैंस, फ़ैमिली मेंबर्स और दोस्त इसे सुसाइड मानने को राजी नहीं थे । उनके मुताबिक अभिनेता का मर्डर किया गया इसलिए लगातार ये दबाव बनाया जाने लगा कि सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस की जांच के लिए सीबीआई को गठित किया जाए । नतीजतन सुप्रीम कोर्ट ने इस केस की जांच सीबीआई के हवाले कर दी । कहा जाने लगा कि सीबीआई ने अपनी जांच में एक बात स्पष्ट कर दी कि ये मर्डर नहीं बल्कि सुसाइड ही था । इसके बाद सीबीआई ने इस केस की जांच आत्महत्या के लिए उकसाने जैसे तथ्यों के मद्देनजर शुरू कर दी । जहां सभी को सुशांत केस में सीबीआई के आखिरी फ़ैसले का बेसब्री से इंतजार है वहीं अब तक सीबीआई ने इस मामले में अपना फ़ैसला नहीं सुनाया है ।

EXCLUSIVE: सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच में अभी तक किसी फ़ैसले पर नहीं पहुंची सीबीआई

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच में जुटी सीबीआई

सुशांत केस की जांच कर रही सीबीआई के सामने जब ड्रग्स का एंगल सामने आया तो इसके बाद इस केस की जांच से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी भी जुड़ गई । एनसीबी ने ड्रग्स मुहैया कराने के आरोप में सुशांत की कथित गर्लफ़्रेंड रिया चक्रवर्ती से कड़ी पूछताछ की और उन्हें न्यायिक हिरासत में भी रखा । हालांकि अब रिया चक्रवर्ती ड्रग्स केस में सशर्त जमानत पर रिहा हो चुकी हैं लेकिन उनके भी शोविक चक्रवर्ती अभी भी जेल में ही हैं । इसके अलावा सीबीआई को सुशांत केस में पैसों के लेनदेन पर भी कुछ संशय था इसके लिए इस केस से ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय भी जुड़ा लेकिन ईडी को इस केस में पैसों के लेन देन में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं लगा ।

सुशांत केस में एनसीबी की जांच शुरू होने से इस केस का रुख पूरी तरह से मुड़ गया । ड्रग्स मामले में एनसीबी के सामने कई बॉलीवुड हस्तियों के नाम सामने आए जिनसे एनसीबी ने पूछताछ भी की । इस वजह से पूरा फ़ोकस सु्शांत केस से हटकर ड्रग्स मामले पर हो गया ।

सीबीआई के सुशांत केस हाथ में लिए 5 दिसंबर को पूरे 4 महीने हो जाएंगे । लेकिन सीबीआई ने अभी तक इस केस की जांच को अंजाम तक नहीं पहुंचाया है । हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इस केस में सीबीआई ने क्या तफ़्तीश की । इसलिए मैंने अपने सूचना का अधिकार (आरटीआई) का उपयोग करते हुए सीबीआई के सामने 3 सवाल पेश किए -

1. सुशांत सिंह राजपूत केस में जांच कहां तक पहुंची ?

2. क्या ये सच है कि सीबीआई ने सुशांत सिंह राजपूत केस को सुसाइड करार किया है मर्डर नहीं ?

3. सीबीआई कब एक प्रेस कॉंफ़्रेंस आयोजित करेगी और ये बताएगी कि सुशांत केस में उनका आखिरी फ़ैसला आ्खिर क्या रहा ?

इन सवालों के जवाब में सीबीआई ने इतना कहा कि सुशांत केस की जांच अभी भी जारी है । सीबीआई ने कहा,

"मांगी गई जानकारी उस मामले से संबंधित है जो अभी भी जांच के अधीन है और ऐसी जानकारी का खुलासा जांच की प्रक्रिया को बाधित करेगा, क्योंकि इस तरह की छूट का दावा आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा 8 (1) (एच) के तहत किया गया है ।" धारा 8 (1) (एच) एक सार्वजनिक प्राधिकरण को सूचना को वापस लेने की अनुमति देता है, जिसके प्रकटीकरण से एक जांच की प्रक्रिया या अपराधियों की आशंका या अभियोजन बाधित होगा ।

न केवल सुशांत के फ़ैंस बल्कि मीडिया, उद्योग और यहां तक कि राजनीतिक हस्तियां भी सीबीआई के फ़ैसले का इंतजार कर रही है । हम उम्मीद करते हैं कि एजेंसी जल्द ही इस पर कोई फ़ैसला सुनाएगी ।