मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की सुपर सक्सेस ने बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को क्रॉसओवर की क्षमता का एहसास कराया है और यह भी बताया है कि कैसे वे इसके ज़रिए बड़े स्कैल पर बॉक्स ऑफिस पर लाइफ़टाइम अच्छा परफ़ोर्म कर सकते हैं । बॉलीवुड में सिंघम, सिंबा और सूर्यवंशी के साथ रोहित शेट्टी का कॉप यूनिवर्स पहले ही सक्सेसफुल हो चुका है वहीं टाइगर फ़्रेंचाइज़ी और पठान के साथ यशराज फ़िल्मस का स्पाई यूनिवर्स भी बॉक्स ऑफ़िस पर इतिहास रच रहा है । और अब ऐसा ही यूनिवर्स ओटीटी प्लेटफ़ोर्म पर भी देखने को मिलेगा । द फ़ैमिली मैं और फर्जी के डायरेक्टर राज निदिमोरु और कृष्णा डीके जो राज एंड डीके के नाम से मशहूर हैं, ओटीटी प्लेटफ़ोर्म पर ये ट्रेंड शुरू करने जा रहे हैं ।

फ़िल्मों के बाद अब ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर पहली बार देखने को मिलेगा फर्जी और द फ़ैमिली मैन का क्रॉसओवर ; राज एंड डीके ने बनाया अपना स्पाई यूनिवर्स

फर्जी और  द फ़ैमिली मैन का क्रॉसओवर 

ओटीटी प्लेटफ़ोर्म पर शुरू होने जा रहे यूनिवर्स के बारें में करीबी सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया कि, “राज एंड डीके ने अपनी एक्शन थ्रिलर वेब सीरिज़ का भी एक यूनिवर्स बनाया है । राज एंड डीके का आज ही रिलीज़ हुआ वेब शो फर्जी, जिसमें शाहिद कपूर और विज़य सेतुपति लीड रोल में नज़र आ रहे हैं, भी फ़्रेंचाइज़ी के रूप में रहेगा । इसी के साथ मेकर्स ने फर्जी में उनके लोकप्रिय वेब सीरिज़ द फ़ैमिली मैन का क्रॉसओवर देने का भी प्रयास किया है जो यकीनन दर्शकों को पसंद आएगा ।

सूत्र ने आगे बताया, “वैसे तो हमने अब तक कई सिनेमेटिक यूनिवर्स देखे हैं । लेकिन राज और डीके का स्पाई यूनिवर्स पहला ऐसा डिजिटल यूनिवर्स होगा, खासकर भारत में ओटीटी के लिए जो इससे पहले कभी नहीं देखा गया हो । यह लेखकों और निर्माताओं के लिए बहुत सारे अवसर भी खोलता है क्योंकि दोनों शो में कुछ दिलचस्प किरदार हैं ।

फर्जी की बात करें तो, इसमें शाहिद और विज़य के अलावा राशि खन्नाके के मेननभुवन अरोरारेजिना कैसेंड्रा और अमोल पालेकर भी प्रमुख भूमिकाएं हैं । डी2आर फिल्म्स द्वारा निर्मित यह सीरीज 10 फरवरी 2023 से भारत और 240 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो चुकी है । 

वहीं द फ़ैमिली मैन सबसे लोकप्रिय वेब सीरिज़ में से एक है जिसमें मनोज बाजपेयी, सामंथा अक्किनेनी, प्रियामणि, शारिब हाशमी, सीमा बिस्वास, दर्शन कुमार, शरद केलकर, समते कई कलाकार अहम भूमिका में नज़र आए हैं । अब तक इसके दो सीजन आ चुके हैं । अब सभी को द फ़ैमिली मैन के तीसरे सीजन का इंताज़ार है ।  द फैमिली मैन और फ़र्ज़ी दोनों सीज़न अमेज़न प्राइम वीडियो द्वारा समर्थित हैं ।