साल 2022 ख़त्म होने को है और साल के आख़िर में एक बार फिर हॉलीवुड फिल्म के बेहद अनोखे बॉक्स ऑफ़िस नतीजे देखने को मिले हैं । जेम्स कैमरून निर्देशित अवतारद वे ऑफ वॉटर ने उम्मीदों को पार करते हुए बेहद कम दिनों में अपनी कमाई से बॉक्स ऑफ़िस पर सुनामी ला दी   3800 से ज़्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई अवतारद वे ऑफ वॉटर कमाई के मामले में बॉलीवुड फ़िल्मों को पीछे छोड़ते हुए ब्लॉकबस्टर साबित हुई । वहीं बीते शुक्रवार रिलीज़ हुई रणवीर सिंह स्टारर सर्कस बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई । लेकिन अजय देवगन की दृश्यम 2 अपनी कमाई से हौरान करते हुए साल 2022 की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली ओरिजिनल हिंदी फ़िल्म बनी ।

Box Office: हॉलीवुड फ़िल्म अवतार: द वे ऑफ वॉटर अपनी कमाई से बॉक्स ऑफ़िस पर लाई सुनामी ; नहीं चली रणवीर सिंह की सर्कस ; अजय देवगन की दृश्यम 2 साल 2022 की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म बनी

अवतारद वे ऑफ वॉटर, सर्कस और दृश्यम 2 की कमाई 

सबसे पहले बात करते हैं 16 दिसंबर 2022 को रिलीज़ हुई हॉलीवुड फ़िल्म अवतारद वे ऑफ वॉटर की जिसने अपनी कमाई से इतिहास रच दिया । जहां अपने पहले वीकेंड फ़िल्म ने 129 करोड़ रु से ज़्यादा की कमाई की वहीं फ़िल्म ने अपने दूसरे वीकेंड 55 करोड़ से ज़्यादा कमाई की । इस तरह फ़िल्म का अब तक का कुल बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन 252.05 करोड़ पहुँच चुका है  । उम्मीद जताई जा रही है की फ़िल्म जल्द ही 300 करोड़ का आकंडा भी पार कर लेगी । ये कहना ग़लत नहीं होगा की अवतारद वे ऑफ वॉटर ब्लॉकबस्टर फ़िल्म साबित हुई ।

वहीं सर्कस की बात करें तो, रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी सर्कस ने बहुत बड़े स्तर पर निराश किया । क्रिटिक्स द्वारा मिले निगेटिव फ़ीडबैक और दर्शकों द्वारा नकारे जाने का असर फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन में देखने को मिला । साल की बहुत बड़ी फ़िल्म माने जाने वाले सर्कस फ़्लॉप साबित हुई । नतीजतन फ़िल्म ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन सिर्फ़ 6.25 करोड़ रु की कमाई की । और फ़र्स्ट वीकेंड कुल . 20.85 करोड़ रु की कमाई की । फ़िल्म अपने लिए दर्शक जुटाने में नाकाम साबित हो रही है । इसलिए यह कहना ग़लत नहीं होगा की सर्कस के लिए 50 करोड़ का आँकड़ा छूना भी बहुत मुश्किल होगा ।

इस बीच, दृश्यम 2 इस साल बॉलीवुड फ़िल्मों में विजेता बनकर उभरी । अजय देवगन स्टारर दृश्यम 2 अब तक कुल 227.94 करोड़ रु की कमाई कर चुकी है । दृश्यम 2 को दर्शकों ने इतना पसंद किया की फ़िल्म अपनी रिलीज़ के इतने हफ़्ते बीत जाने के बाद भी कमाई करती जा रही है ।