ऐसा लगता है कि दिग्गज अभिनेता ॠषि कपूर, जो अक्सर विवादों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं< एक बार फ़िर खबरों में आ गए हैं । हमने सुना है कि बृहन मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) यानी मुंबई की महानगरपालिका ने ऋषि कपूर को ब्रांदा में पाली हिल्स में स्थित उनके कृष्णा राज बंगले के भीतर एक बरगद के पेड़ की अनुमति से अधिक शाखाएं काटने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है ।

पुलिस स्टेशन में दायर शिकायत में, बीएमसी ने बताया कि पिछले सप्ताह ॠषि कपूर को नगर निगम की इकाई ने पेड़ की छह शाखाएं काटने की अनुमति दी थी । ऋषि कपूर को अपने घर में कंस्‍ट्रक्‍शन करना था जिसमें इस पेड़ के चलते परेशानी आ रही थी । इसी को देखते हुए उन्‍हें 6 शाखाएं काटने की इजाजत दी गई थी । हालांकि, अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पेड़ की अतिरिक्त शाखाएं काट दी गयी हैं । उन्होंने बताया कि शाखाओं की छंटनी नहीं की गयी बल्कि इसे काट दिया गया । जानकारी के अनुसार ऋषि कपूर को इसके लिए बुधवार को नोटिस जारी किया गया है ।

ऋषि कपूर को यह बताने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जाए । अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र (शहरी इलाके) पेड़ों की सुरक्षा एवं संरक्षण कानून और अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 155 के तहत मामला दर्ज कराने के लिए बीएमसी एक पुलिस शिकायत दर्ज कराएगी ।

इस नोटिस पर जब ऋषि कपूर से प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्‍होंने बताया कि वह ठेकेदार से बात करेंगे जो भूखंड पर निर्माण कार्य का काम देख रहा है । उन्होंने कहा, 'पेड़ को उखाड़ा नहीं गया है । मैं इस बात की जांच करूंगा कि क्या ठेकेदार ने गलती की है ।' बता दें कि ऋषि कपूर अपनी मां कृष्‍णा राज कपूर और पत्‍नी नीतू सिंह के साथ पाली हिल के इस बंगले में रहते हैं जबकि उनके बेटे रणबीर कपूर पास के ही एक दूसरे अपार्टमेंट में रहते हैं ।