Begum-Jaan

साल 2015 में व्यापक रूप से सराही बंगाली फिल्म 'राजकाहिनी' की कहानी पर आधारित विद्या बालन की आगामी फ़िल्म 'बेगम जान' हाल ही में फ़िल्म प्रमाणीकरण के लिए सेंसर बोर्ड के पास पंहुची । सीबीएफसी (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) ने फ़िल्म के मकेर्स पर उदारता दिखाते हुए फ़िल्म में एक भी कटौती नहीं की ।

सीबीएफसी ने बेगम जान को ए सर्टिफ़िकेट दिया है क्योंकि यह एक वेश्यालय की पृष्ठभूमि पर आधारित है । ए सर्टिफ़िकेट देने के साथ सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म में से किसी भी सीन को नहीं हटाने का सुझाव दिया । लेकिन कुछ शब्दों को रिप्लेस करने का सुझाव दिया । जैसे, एक शब्द है 'साली' जिसे हटाने के लिए कहा गया क्योंकि वह आजादी के नाम पर कुछ भी नहीं परोस सकते । ऐसे ही 11 एडिट्स करने के लिए कहा गया है जिसमें गालियाँ और विद्रोहजनक डायलॉग शामिल हैं ।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी सेंसर बोर्ड से ए सर्टिफ़िकेट पाकर बहुत खुश हैं । उन्होंने कहा कि वह इससे संतुष्ट हैं हालांकि उनकी मूल बंगाली फ़िल्म 'राजकाहिनी' में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई थी । श्रीजीत ने कहा कि सीबीएफसी पिछले कुछ मामलों में अपने दिशानिर्देशों के बारे में काफी उदार है और बिना की परेशानी के बोर्ड ने बेफ़िक्रे में से किसिंग और कुछ सीन को अनुमोदित कर दिया । गौरतलब है कि श्रीजीत मुखर्जी इस फिल्म से बॉलिवुड में निर्देशन की पारी शुरू कर रहे हैं ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेगम जान एक काल्पनिक पीरियड ड्रामा फ़िल्म है जो कि साल 2015 में आई बंगाली फिल्म 'राजकाहिनी' की कहानी पर आधारित है । फिल्म की कहानी 1947 में भारत-पाक विभाजन के बाद के बंगाल की पृष्ठभूमि पर बेस्ड है । फ़िल्म की कहानी एक ऐसी महिला पर केंद्रित है जो मुश्किलों के खिलाफ मजबूती से खड़ी होती हैं । 'बेगम जान' एक वेश्यालय की विस्थापित महिलाओं की दुख भरी कहानी है । इसमें विद्या बालान मुख्य निभा रही हैं । फ़िल्म में विद्या बेगम जान की भूमिका में हैं जो कि एक वेश्यालय की मालकिन है । और

उस एक वेश्यालय में 11 महिलाएं रहती हैं । समस्या तब आती है जब भारत-पाक विभाजन के बाद उनका कोठा आधा भारत में पड़ता है और आधा पाकिस्तानी में ।

बेगम जान में नसीरुद्दीन शाह, रजत कपूर, गौहर खान, पल्लवी शारदा, ईला अरुण, आशीष विद्यार्थी और चंकी पांडे जैसे कई दूसरे कलाकार काम कर रहे हैं । दिल्ली से झारखंड और पंजाब सहित देश के कई हिस्सों में फ़िल्म की शूटिंग की गई है ।