बॉलीवुड और मराठी सिनेमा के जाने-माने प्रोडक्शन डिजाइनर और आर्ट डायरेक्टर नितिन चंद्रकांत देसाई अब हमारे बीच नहीं रहे । 2 अगस्त को सुबह 4.30 बजे नितिन देसाई ने करजत के एनडी स्टूडियो में खुदकुशी कर ली । रिपोर्ट्स की मानें तो 57 साल के नितिन देसाई की ख़ुदकुशी करने की वजह आर्थिक तंगी बताई जा रही है ।

हम दिल दे चुके सनम, देवदास से लेकर जोधा अकबर जैसी फ़िल्मों के भव्य सेट डिज़ाइन करने वाले आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने अपने ही एनडी स्टूडियो में की ख़ुदकुशी

नितिन देसाई ने की ख़ुदकुशी

नितिन देसाई ने देवदास और जोधा अकबर जैसी बेहतरीन और हिट बॉलीवुड फिल्मों में आर्ट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था । नितिन देसाई की मौत को लेकर पुलिस का कहना है कि हर एंगल से जांच की जा रही है । उन्होंने बताया कि नितिन का शव रस्सी से लटका हुआ था । उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है ।

खबरों के मुताबिक़ देसाई मंगलवार रात 10 बजे अपने कमरे में चले गए थे । फिर  सुबह काफी देर तक वो बाहर नहीं आए। उनके बॉडी गार्ड और दूसरे लोगों ने दरवाजा खटखटाया। खिड़की से देखा गया तो देसाई का शव पंखे से लटका हुआ था । पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस मामले में पुलिस ने अब तक 10 लोगों का बयान दर्ज किया है । आत्महत्या की दो वजहें सामने आ रही हैं। एक आर्थिक तंगी, दूसरी मेडिकल प्रॉब्लम । हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।  

नितिन देसाई ने हिंदी सिनेमा के कई बड़े डायरेक्टर्स की फिल्मों के सेट डिजाइन किये हैं ।  संजय लीला भंसाली की हम दिल दे चुके सनम से लेकर देवदास जैसी फिल्मों के सेट उन्होंने डिजाइन किये थे । इसके अलावा निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की फिल्म जोधा अकबर और सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो का सेट भी उन्होंने ही डिजाइन किया था । नितिन देसाई को चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है । आखिरी बार उन्होंने फिल्म पानीपत के लिए काम किया था ।