सूरज बड़जात्या की मचअवेटेड फ़िल्म ऊंचाई 11 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है । इस फ़िल्म को लेकर बॉलीवुड हंगामा ने सबसे पहले खबर दी कि राजश्री प्रोडक्शंस की उंचाई को यशराज फिल्म्स द्वारा भारत के साथ-साथ विदेशों में भी वितरित किया जाएगा । हमने यह भी बताया कि ऊंचाई की लगभग 600-700 स्क्रीन पर रिलीज होने की उम्मीद है ।

अमिताभ बच्चन स्टारर सूरज बड़जात्या की ऊंचाई करेगी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म हम आपके हैं कौन का रिलीज मॉडल फ़ोलो ;  500 से भी कम स्क्रीन्स पर होगी रिलीज

सूरज बड़जात्या की ऊंचाई

और अब बॉलीवुड हंगामा को, ऊंचाई को भारत में मिलने वाली स्क्रीन्स संख्या के बारें में भी अंदर की खबर मिली है । एग्जिबिशन सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया कि, “ऊंचाई की भारत में सिर्फ 450-475 स्क्रीन पर रिलीज होने की उम्मीद है >एक ब्लॉकबस्टर निर्देशक द्वारा बनाई गई एक मध्यम आकार की फ़िल्म, जिसमें एक ए लिस्टर अभिनेता भी है, को देखते हुए यह स्क्रीन काउंट काफ़ी कम है । सिनेमाघरों को दिए गए निर्देश के अनुसार फिल्म के शो सुबह 11:00 बजे के बाद ही शुरू होने चाहिए । इसके अलावा, पांच या अधिक स्क्रीन वाले मल्टीप्लेक्सों को अधिकतम चार शो चलाने के लिए कहा जाता है । 5 से कम स्क्रीन वाले थिएटरों को बताया गया है कि वे एक दिन में लगभग 2 या 3 शो कर सकते हैं ।”

अमिताभ की पिछली रिलीज झुंड भी करीब 1200 स्क्रीन पर रिलीज़ हुई थी । जबकि चेहरे तब रिलीज हुई थी जब जब महाराष्ट्र में सिनेमाघर बंद थे, और फिर भी इसे लगभग 1000 स्क्रीनों में रिलीज़ किया गया था ।

सूत्र ने आगे बताया कि, ''कई एग्जीबिटर्स इस अनुरोध से हैरान है । हमें याद नहीं कि पिछली बार इतने सीमित शो के साथ इतनी बड़ी फिल्म कब रिलीज हुई थी । कुछ मल्टीप्लेक्स वास्तव में अधिक शो चलाना चाहते थे लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहा गया ।”

इस रिलीज़ रणनीति के पीछे का कारण पूछे जाने पर, सूत्र ने जवाब दिया, “शायद, निर्माता रिलीज़ के पुराने राजश्री मॉडल को फ़ोलो कर रहे हैं । उन्होंने प्रसिद्ध रूप से अपनी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर, हम आपके हैं कौन (1994) को पहले हफ़्ते में बहुत ही लिमिटेड स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था । फ़िर उसके बाद जैसे-जैसे पॉजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ से डिमांड बढ़ती गई स्क्रीन्स की संख्या भी बढ़ती गई । इसलिए मेकर्स को उम्मीद है कि ऊंचाई भी धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी । अगर वर्ड ऑफ माउथ पॉजिटिव रहा और डिमांड बढ़ी तो आने वाले दिनों में शोज भी बढ़ेंगे, जैसे हाल ही में कार्तिकेय 2 और कांतारा जैसी फिल्मों के मामले में हुआ । साथ ही, इतनी सख्त रिलीज के साथ, शून्य दर्शकों के कारण शो के रद्द होने की कोई संभावना नहीं है ।”

इस बीच एक उद्योग विशेषज्ञ ने कहा, “आज के समय में, हम निर्माताओं को यह दावा करते हुए सुनते रहते हैं कि उनकी फिल्म को अब तक की सबसे बड़ी रिलीज मिल रही है। ऐसे में उंचाई को टाइट या बल्कि काफ़ी कम स्क्रीन्स मिल रही है ।”

राजश्री के 75 गौरवशाली वर्षों को चिह्नित करते हुए, ऊंचाई प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस द्वारा निर्मित 60वीं फिल्म है । ऊंचाई में अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, सारिका, नीना गुप्ता और परिणीति चोपड़ा के अलावा डैनी डेन्जोंगपा और नफीसा अली सोढ़ी भी स्पेशल रोल निभाते हुए नजर आएंगे । सूरज आर. बड़जात्या द्वारा निर्देशित, राजश्री प्रोडक्शंस, महावीर जैन फिल्म्स और बाउंडलेस मीडिया के सहयोग से निर्मित, ऊंचाई 11 नंवबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है ।