Akshay-Kumar-to-hold-an-auction-of-this-bicycle-to-raise-funds-for-NGO-working-for-menstrual-hygiene

पैड मैन को प्रमोट करने के लिए अक्षय कुमार जी जान से जुट गए हैं । लेकिन सांसारिक प्रचार गतिविधियों के अलावा, ऐसा लगता है कि अक्षय कुमार और उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना भी महिलाओं के मासिक धर्म की स्वच्छता के लिए काम करने की दिशा में अपना योगदान देने का प्रयास कर रही हैं । हमने सुना है कि अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना मासिक धर्म की स्वच्छता के लिए काम कर रही एक एनजीओ के लिए धन जुटाने हेतु फ़िल्म में इस्तेमाल की गई अपनी साईकिल को नीलामी आयोजित करने की योजना बना रहे हैं ।

अक्षय ने देश में महिलाओं के लिए खुद की रक्षा करने के लिए कई सेल्फ़ डिफ़ेंस संस्थान की शुरुआत की है, और इसी को ध्यान में रखते हुए ये बात हैरान नहीं करती है कि अक्षय फ़िल्मों से परे महिलाओं के विकास के लिए अपने नेक काम को जारी रखना चाहते है । पैड मैन के ट्रेलर की शुरूआत में आपने देखा होगा कि अक्षय कुमार एक साइकिल से अपने गांव की गलियों में घूमते हुए दिखाई देते हैं, और अब उसी साइकिल की नीलामी होने जा रही है । जी हां, ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार ने एक संयुक्त उद्यम में इस साइकिल की नीलामी करके धन जुटाने का फैसला किया है और साइकिल को नीलाम कर इससे प्राप्त राशि को वे 'पॉपुलेशन फर्स्ट' नाम के एनजीओ को देंगे, ताकि जरूरतमंद महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाया जा सके ।

बॉलीवुड जोड़ी ने इस गैर-सरकारी संगठन को इसलिए चुना क्योंकि यह न केवल महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करती हैं बल्कि पूरे देश में महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं के लिए प्रचार भी करती है। ये संगठन ग्रामीण क्षेत्रों में माहवारी स्वच्छता और स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्र में काम करता है । ये संगठन मासिक धर्म की स्वच्छता के वर्जित विषय के बारे में जागरुकता फैलाने का काम करता है । अक्षय और ट्विंकर खन्ना ने इस संगठन के काम से प्रभावित होकर इसे मदद करने का फैसला लिया है । और इस तरह से यह संगठन 101 गांवों के लिए काम करता है । और इस दिशा में काम करने वाली उनकी पहल में से एक है लाडली, पहल, जिसके लिए अक्षय अपनी साइकिल नीलामी कर धनराशि जुटाएंगे और इस संस्था को देंगे ।

वहीं दूसरी तरफ़, हालीया खबरों के मुताबिक, पैड मैन के लिए यह संपूर्ण प्रचार अभियान गुपचुप रखा जा रहा है । अक्षय ने इस बारें में संक्षिप्त में सोशल मीडिया पर बताया, , “Bid for this #Padman cycle featured in my movie on http://www.bidkartz.com and the proceedings go for supporting women empowerment to “Laadli – a girl child campaign by Population First”.

हमने सुना है कि सुपरस्टार और उनकी निर्माता पत्नी ट्विंकल खन्ना अपनी फिल्म के लिए इसे एक प्रचारक गतिविधि के रूप में इस्तेमाल करने की बजाय 'पॉपुलेशन फर्स्ट' के नेक काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

अक्षय कुमार के अलावा पैड मैन में राधिका आप्टे और सोनम कपूर भी अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगी । आर बाल्की द्दारा निर्देशित यह फ़िल्म ट्विंकल खन्ना द्दारा प्रोड्यूस की गई है और अब ये फ़िल्म 9 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।