लॉकडाउन में घर पर रहकर जहां एक तरफ़ अक्षय कुमार कोरोना के प्रति लोगों को जागरुक कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ़ कोरोना संकट में आर्थिक मदद देने में भी पीछे नहीं हट रहे हैं । कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए अक्षय कुमार लगातार सरकार को अपना आर्थिक सहयोग दे रहे हैं । अभी दो दिन पहले ही अक्षय कुमार ने मुंबई पुलिस को वायरस के लक्षणों को ट्रैक करने वाली 1000 रिस्ट बैंड डोनेट की थी । और इस बार अक्षय कुमार ने नासिक पुलिस की सुरक्षा के लिए उन्हें 500 रिस्ट बैंड डोनेट किए हैं ।

अक्षय कुमार ने अब नासिक पुलिस की सुरक्षा का रखा ख्याल,  COVID-19 लक्षणों का पता लगाने वाले 500 रिस्ट बैंड किए डोनेट

अक्षय ने अब नासिक पुलिस की सुरक्षा का रखा ख्याल

अक्षय की इस नेकदिली पर बात करते हुए नासिक के पुलिस आयुक्त विश्वरूप नांगरे पाटिल कहते हैं, "हम श्री कुमार के, 500 स्मार्टवॉच/रिस्ट बैंड दान करने के लिए आभारी हैं । जिनका उपयोग हमारे अग्रमी पंक्ति के कार्यकर्ताओं, जो 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं उनके द्वारा किया जाएगा। उनके शरीर के तापमान, हृदय गति और रक्तचाप का डेटा COVID डैशबोर्ड पर एकत्र किया जाएगा, जो केंद्रीय रूप से पुलिस बल द्वारा निगरानी की जाती है । स्वास्थ्य और कल्याण डैशबोर्ड्स, जो बीएमआई और कदम रिकॉर्ड भी लगातार ट्रैक किया जाएगा । बैंड भारत में टप्पों टप्पों में उपलब्ध होंगे । आम जनता के लिए उपलब्ध कराने से पहले, कलाई बैंड अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को तत्काल आधार पर दिया जाएगा ।'

कैसे काम करता है ये रिस्ट बैंड

ये रिस्ट बैंड/स्मार्टवॉच आपके कदम गिनती और कैलोरी पर नियंत्रण रखते हुए शरीर के तापमान, हृदय गति, रक्तदाब और नींद जैसी नब्ज को ट्रैक करेगा । शरीर का तापमान , वायरस और बाद का पता लगाने से प्रभावित होने का पहला लक्षण है, लोगों को नियमित रूप से और समय पर तापमान की जांच की जरूरत है । ये रिस्ट बैंड उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा, साथ ही रोगियों, किसी भी मानव संपर्क के बिना उनके तापमान की जांच, विशेष रूप से नर्सों और डॉक्टरों के साथ संपर्क इस प्रकार दूसरों के लिए जोखिम को कम करेगा ।

यह भी पढ़ें : अक्षय कुमार ने मुंबई पुलिस को COVID-19 लक्षणों का पता लगाने वाले 1000 रिस्ट बैंड डोनेट किए

गौरतलब है कि इससे पहले भी अक्षय कोरोना से निपटने के लिए पीएम केयर्स फ़ंड में 25 करोड़ रु की धनराशि देकर मदद का हाथ आगे बढ़ाया और फ़िर मुंबई पुलिस फ़ाउंडेशन में 2 करोड़ रु का आर्थिक योगदान दिया ।