रोहित शेट्टी की अक्षय कुमार स्टारर कॉप ड्रामा फ़ाइनली 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है । न केवल फ़ैंस, बल्कि फ़िल्म इंडस्ट्री में भी सूर्यवंशी की रिलीज को लेकर उत्साह है क्योंकि पूरे 18 महीने बाद कोई इतनी बडी फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है । दिलचस्प बात ये है कि सूर्यवंशी अकेले ही बॉक्स ऑफ़िस विंडो पर रिलीज हो रही है और इसके साथ कोई भी अन्य फ़िल्म रिलीज नहीं हो रही है । लेकिन इसके बावजूद भी सूर्यवंशी के लिए अभी तक एडवांस बुकिंग शुरू नहीं हुई है । कई सिनेमाघरों में और विशेष रूप से आईनॉक्स, पीवीआर और सिनेपोलिस जैसे राष्ट्रीय मल्टीप्लेक्स श्रृंखलाओं में एडवांस बुकिंग अभी तक शुरू नहीं हुई है ऐसा इसलिए है क्योंकि सिनेमा और सूर्यवंशी मेकर्स के बीच दो पहलूओं को लेकर बातचीत चल रही है जो अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है ।

5 नवंबर को थिएटर में रिलीज हो रही अक्षय कुमार की बिग बजट सूर्यवंशी के लिए अभी तक शुरू नहीं हो पाई एडवांस बुकिंग, ये है इसकी वजह

अक्षय कुमार की सूर्यवंशी 5 नवंबर को रिलीज होगी

करीबी सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “महामारी से पहले, 2009 से रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल फ़िक्स था और फ़िल्म इंडस्ट्री इसी मॉडल को फ़ोलो कर रही थी । लेकिन महामारी के बाद, अब मेकर्स रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल का एक बड़ा हिस्सा मांग रहे हैं । सूर्यवंशी के निर्माताओं ने सिंगल स्क्रीन, स्टैंडअलोन मल्टीप्लेक्स और गैर-राष्ट्रीय मल्टीप्लेक्स से पहले हफ़्ते में 60% राजस्व, दूसरे हफ़्ते में 55% और 3 और 4 हफ़्ते में 50% की मांग की है । जहां तक राष्ट्रीय श्रृंखलाओं का सवाल है, बातचीत चल रही है और यह पहले सप्ताह में 60% तक नहीं होने की उम्मीद है । दोनों पक्षों के आज (सोमवार) शाम तक या मंगलवार दोपहर तक एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद है ।”

सूत्र ने आगे बताया कि, "सिंगल स्क्रीन और स्टैंडअलोन मल्टीप्लेक्स ने अनुरोध किया है कि वे राष्ट्रीय मल्टीप्लेक्स के समान राजस्व बंटवारे की शर्तें चाहते हैं । इस मोर्चे पर जल्द ही कोई समाधान निकाला जाएगा । जिन सिनेमाघरों में 2k फ़ोर्मेट है, वे कम से कम यह स्पष्ट कर सकते हैं कि सूर्यवंशी के लिए उचित राजस्व बंटवारे के अभाव में, वे आगे बढ़ेंगे और अपने सभी शो डिज़्नी के इटरनल्स को देंगे, जो 5 नवंबर को भी रिलीज़ हो रहा है । हालांकि, गैर- 2k सिनेमाघरों में यह विकल्प नहीं होगा क्योंकि ऐसे सिनेमाघरों में हॉलीवुड फिल्मों को रिलीज करने की अनुमति नहीं है। इसलिए, उनके पास सूर्यवंशी को स्क्रीन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है और उम्मीद है कि जल्द ही एक समाधान निकल जाएगा ।”

सूत्र ने आगे कहा, "डिज्नी ने Eternals के मामले में पहले हफ़्ते में 50% राजस्व साझा करने के लिए कहा है, दूसरे हफ़्ते में 48%, तीसरे हफ़्ते में 45% और चौथे हफ़्ते में 40% और जैसा कि अब नियम है, सिनेमा हॉल से भी स्टूडियो के साथ 3डी प्रीमियम का 30% खर्च करने की उम्मीद की जाएगी ।”

दूसरा पहलू जहां कोई स्पष्ट सहमति नहीं है, वह है स्क्रीन शेयरिंग पर । सूत्र ने खुलासा किया, "हमने सुना है कि रिलायंस ने कहा है कि वे मल्टीप्लेक्स में सूर्यवंशी के अधिकतम शो चाहते हैं और 3 या 3 से कम स्क्रीन वाले सिनेमाघरों में लगभग 100% शो चाहते हैं। इसका मतलब है कि छोटे थिएटरों को Eternals दिखाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। दूसरी ओर, डिज्नी ने इन सिनेमाघरों में अपनी फिल्म के लिए कम से कम कुछ प्रदर्शन की मांग की है। यह प्रदर्शकों को यह स्पष्ट करने में लगा है कि इटरनल एक बड़ी फिल्म है और इसे चलाने के योग्य है ।”

बीच-बीच में प्रदर्शकों को परेशानी हो रही है। एक प्रदर्शक ने आह भरते हुए कहा, "इन स्टूडियोज के टेबल पर बैठकर समस्या को हल करने के बजाय, वे हमें हाथ से घुमाना पसंद करते हैं। हम रिलायंस या डिज्नी को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं और सूर्यवंशी के साथ-साथ इटरनल को उचित संख्या में शो प्रदान करना चाहते हैं। हम बस इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि आम सहमति बन जाएगी और यह भी कि राजस्व बंटवारा उचित है। ”

प्रदर्शक ने यह भी कहा कि, “हमने कभी नहीं सोचा था कि सूर्यवंशी और Eternals के मामले में यह समस्या उत्पन्न होगी। अब मुझे आश्चर्य है कि उस सप्ताह क्या होगा जब अंतिम और सत्यमेव जयते 2 एक साथ बॉक्स ऑफ़िस पर रिलीज होगी ।”

हालांकि, एक उद्योग के अंदरूनी सूत्र ने आश्वासन दिया कि सब ठीक हो जाएगा, “यह निर्माताओं और प्रदर्शकों के लिए एक खुश दिवाली होगी । यह इस तरह का पहला उदाहरण नहीं है और हमें यकीन है कि सभी संबंधित पक्ष जल्द ही एक समझौते पर पहुंचेंगे।