Zayn Khan

मुंबई में चल रहे मामी फ़ेस्टिवल 2016 में आमिर खान और उनकी 24 साल पहले रिलीज हुई सुपरहिट फ़िल्म 'जो जीता वही सिकंदर' की पूरी कास्ट का पुनर्मिलन हुआ । इस मौके पर आमिर खान और उनके चचेरे भाई मंसूर खान, जो कि फ़िल्म के निर्देशक थे, और फ़िल्म से जुड़े कई लोगों ने फ़िल्म से जुड़ी ढेर सारी बातें की । वहीं दूसरी तरफ़, मंसूर खान ने आमिर से अपनी बेटी के अभिनेत्री बनने की इच्छा का खुलासा भी किया ।

पैनल चर्चा के दौरान, मंसूर खान ने फ़िल्म इंडस्ट्री से परे हटकर बात की, वह इन दिनों कुन्नूर में जैविक खेती कर रहे हैं । चर्चा के दौरान मंसूर ने बताया की ‘मेरी बेटी करण जौहर को ‘कपूर एंड संस’ में असिस्ट कर चुकी है । वह अभिनेत्री बनना चाहती है । जयान ने लिटरेचर से पढ़ाई की है और कॉलेज में कुछ नाटक भी निर्देशित किए हैं । इन दिनों वह अपनी अभिनय क्षमता को बढ़ाने में जुटी हुई है । मैंने उसे समझाया है कि अभिनय का मतलब सिर्फ फिल्म में हीरोइन का किरदार निभाना ही नहीं है । इसलिए वह किसी भ्रम में नहीं है । मुझे यकीन है कि वह इंडस्ट्री में अपनी राह खोज लेगी ।’

गौरतलब है कि आमिर खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत मंसूर खान की फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से की थी और यह मंसूर की बतौर निर्देशक पहली फिल्म थी । ‘कयामत से कयामत तक’ ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता प्राप्त करने के साथ ही राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया था । इसके बाद मंसूर ने आमिर खान को ही लेकर ‘जो जीता वही सिकंदर’ और ‘अकेले हम अकेले तुम’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था ।

आमिर खान का भतीजा इमरान खान बचपन से ही एक्टिंग कर रहे हैं । अब लगता है वंश परम्परा को आगे बढाने में लगे बॉलीवुड के परिवारों में से एक आमिर खान के परिवार की तीसरी पीढी भी अब बॉलीवुड में उतरने को तैयार है ।