गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर कई सारे बॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने घर पर भगवान गणेश का स्वागत पूरे जो जोर-शोर से करते हैं । उन्हीं में से कुछ ने पर्यावरण के प्रति जागरुकता अभियान की पैरवी करते हुए गणपति बप्पा की पर्यावरण-अनुकूल मूर्तियों का उपयोग करने के कॉसेप्ट को प्रमोट किया । और उन्हीं में से एक हैं रितेश देशमुख, जिसने हाल ही में इस पहल का समर्थन करतेहुए इस साल गणेश चतुर्थी पर कुछ विशेष किया ।

रितेश देशमुख, जो इन दिनों अमेरिका में अपने परिवार के साथ हैं और वहीं से इस त्योहार को अपने परिवार, पत्नी जेनेलिया डिसूजा और दोनों बच्चों, के साथ मना रहे हैं । इस बार रितेश ने भगवान गणेश की मूर्ति को न केवल पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए बनाया बल्कि उन्होंने इसे किसानों को समर्पित करने का फ़ैसला भी किया । रितेश देशमुख, जो वास्तुकला और इंटीरियर डिजाइनिंग पृष्ठभूमि के कारण मिट्टी के पात्र बनाने में कुशल हैं, ने पौधे के बर्तन के रूप में अपनी गणेश की मूर्ति बनायी ।

जी हां, रितेश ने न केवल पर्यावरण की सुरक्षा करते हुए इको-फ़्रेंडली गणपति जी की मूर्ति बनाई बल्कि उन्होंने गमले का रूप भी दिया है और इसमें वे पौधा लगाने वाले हैं और इस तरह से उन्होंने वृक्षारोपण को भी प्रमोट किया । रितेश देशमुख ने हाल ही में सोशल मीडिया पर गणेश जी मूर्ति बनाते हुए अपना एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने शुरूआत से गणेश जी की मूर्ति बनाई और उसमें अपने हाथों से रंग भरे । इसे पोस्ट करते हुए रितेश ने लिखा, “Celebrating #GaneshChaturthi in America, Made an idol, I humbly dedicate it to our Farmers. #ECO #Planter #Visarjan #SonOfAFarmer #Bappa.” इस वीडियो में बैकग्राउंड में एक गीत सुनाई दे रहा है ‘Thank God Bappa’ जिसमें खुद रितेश रैपर बने हुए थे । आपको बता दें कि बीते साल रितेश देशमुख ने स्टार प्रवाह कैम्पेन के लिए इस गाने को रैप किया था ।

इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर रितेश देशमुख के इस काम को खूब तारीफ़ें मिल रही हैं । धर्मा प्रोडक्शन के मालिक करण जौहर से लेकर उनकी फ़िल्म मस्ती के को-स्टार विवेक ओबेरॉय तक, सभी ने उनकी इस पहल को खूब सराहा । सभी की सराहना से अभिभूत होकर रितेश ने सभी का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया ।