महामारी के बाद बॉक्स ऑफिस पर बमुश्किल कुछ ही फ़िल्में ब्लॉकबस्टर साबित हो पाई और उन्हीं में से हमने वो फ़िल्में चुनी हैं जिनके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने बॉलीवोड एक्ट्रेस को 1 से 10 तक रैंक में पहुँचाया । इस फ़ीचर में हमने टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस की फ़िल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का औसत निकाला है और उसके अनुसार उन्हें रेंक दी है । हालाँकि यहाँ हमने कुछ एक्ट्रेस की आने वाली फ़िल्मों को लेकर भी उम्मीद जताई है जो बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर सकती हैं ।

दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, कियारा आडवाणी और कैटरीना कैफ समेत ये हैं महामारी के बाद बॉक्स ऑफिस पर राज करने वाली टॉप 10 बॉलीवुड एक्ट्रेस

1. दीपिका पादुकोण - 543.05 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 1 (पठान)

दीपिका पादुकोण तीन साल से बाद थिएटर में रिलीज़ हुई फ़िल्म पठान में फ़ुल फ़्लैज़्ड रोल में नज़र आईं  । पठान में जहां दीपिका के एक्शन और एक्टिंग ने खूब सुर्ख़ियाँ बटोरी वहीं उनके बिकिनी लुक ने अलग से फ़िल्म को पहचान दिलाई । शाहरुख खान की कमबैक फ़िल्म पठान (2023) में सेक्सी सीक्रेट एजेंट के रूप दीपिका को काफ़ी पसंद किया गया नतीजतन फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर 543.05 करोड़ रू की कमाई के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बनकर उभरी ।

2. आलिया भट्ट - 193.27 करोड़ रू

फ़िल्मों की संख्या: 2 (गंगूबाई काठियावाड़ी, ब्रह्मास्त्रपार्ट 1 : शिवा)

महामारी के बाद रिलीज़ हुई आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी (2022), तीसरी कोविड-19 लहर के बाद भी थिएटर में अच्छी कमाई कराने में क़ायमाब हुई । संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुल 129.10 करोड़ रू कमाने में कामयाब हो पाई । इसके बाद आलिया की दूसरी फ़िल्म ब्रह्मास्त्रपार्ट 1 : शिवा (2022) आई जिसमें वह अपने पति रणबीर कपूर के साथ नज़र आईं । फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन किया । और इस साल वह करण जौहर निर्देशित फ़िल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में नज़र आएँगी । इस फ़िल्म के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद काफ़ी ज्यादा है ।

3. श्रद्धा कपूर - 149.05 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 1 (तू झूठी मैं मक्कार)

श्रद्धा कपूर ने तीन साल बाद तू झूठी मैं मक्कार के साथ एक दमदार वापसी की । रणबीर कपूर की सह-अभिनीत यह फिल्म अपने मस्ती भरे प्रोमो, सुपर-हिट संगीत और पहली बार दोनों अभिनेताओं की हॉट जोड़ी के कारण आशाजनक लगी । रिलीज के बाद, फिल्म को इसके संदेश और श्रद्धा और रणबीर की प्यारी केमिस्ट्री के कारण काफ़ी पसंद किया गया ।

4. कैटरीना कैफ - 105.01 करोड़ रू 

फिल्मों की संख्या: 2 (सूर्यवंशी, फोन भूत)

महामारी के बाद कैटरीना कैफ की फ़िल्म सूर्यवंशी (2022) सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई । फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 196 करोड़ रू की कमाई की । लेकिन कैटरीना की दूसरी फ़िल्म फोन भूत (2022) बड़ी फ्लॉप साबित हुई और फ़िल्म ने महज़ 14.01 करोड़ रू ही कमाए । हालांकि, कैटरीना कैफ के पास फिर से बॉक्स ऑफिस में सही पॉज़िशन लेने का मौक़ा है क्योंकि वह इस साल सलमान खान के साथ फ़िल्म टाइगर 3 में नज़र आने वाली है और उम्मीद जताई जा रही है की फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता से इतिहास रच देगी ।

5. कियारा आडवाणी - 90.67 करोड़ रू

फ़िल्मों की संख्या: 3 (इंदु की जवानी, भूल भुलैया 2, जुग-जग जियो)

महामारी के बाद कियारा आडवाणी की लोकप्रियता कई गुना बढ़ गई है । लक्ष्मी (2020) और शेरशाह (2021) जैसी अपनी डिजिटल फिल्मों की सफलता के अलावा, उन्होंने अपनी थिएटर में रिलीज़ होने वाली फिल्मों के साथ अच्छा परफ़ॉर्म किया । भूल भुलैया 2 (2022) एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई  और इसने बॉक्स ऑफिस पर कुल 185.92 करोड़ रू का कारोबार किया वहीं जुग-जग जियो (2022) औसत साबित हुई और इसने कुल 85.03 करोड़ रू कमाए । इसके अलावा इंदु की जवानी (2020) बुरी तरह से फ्लॉप रही । कियारा का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड सुधर सकता है अगर उनकी अगली रिलीज, सत्यप्रेम की कथा, एक बड़ी हिट के रूप में उभरती है तो ।

6. मानुषी छिल्लर - 68.05 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 1 (सम्राट पृथ्वीराज)

मानुषी छिल्लर ने अक्षय कुमार-स्टारर सम्राट पृथ्वीराज (2022) के साथ शानदार शुरुआत की । दुख की बात है कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं किया । इस साल उनकी दो और फ़िल्में रिलीज़ के लिए तैया हैं - जॉन अब्राहम स्टारर तेहरान और विक्की कौशल के साथ द ग्रेट इंडियन फैमिली ।

7. करीना कपूर खान - 58.73 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 1 (लाल सिंह चड्ढा)

लाल सिंह चड्ढा (2022) से बहुत उम्मीद की जा रही थी लेकिन आमिर खान की सह-कलाकार करीना कपूर खान दर्शकों को लुभाने में विफल रही । लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ़ 58.73 करोड़ रू  कमा पाई । करीना अब जल्द ही तब्बू, कृति सेनन और दिलजीत दोसांझ और कपिल शर्मा के साथ क्रू में नज़र आएँगी । देखना होगा कि यह बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर पाती है या नहीं। फिर भी एक्ट्रेस की फैन फॉलोइंग बरकरार है ।

8. कृति सेनन - 49.61 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 3 (बच्चन पांडे, भेड़िया, शहजादा)

कृति सेनन का बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है । बच्चन पांडे (2022) बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई । शहजादा (2023) भी प्रचार, सामूहिक अपील और कार्तिक आर्यन के साथ जोड़ी बनाने के बावजूद असफल रही । हालांकि, भेड़िया (2022) महामारी के दौर में उनकी सबसे अच्छी प्रदर्शन करने वाली फिल्म थी । इसने बॉप्क्स ऑफिस पर कुल 66.65 करोड़ रू की कमाई की और औसत साबित हुई । और अब कृति प्रभास के साथ आदिपुरुष में नजर आएंगी । फिल्म में बड़ा स्कोर करने की क्षमता है और अगर ऐसा होता है तो कृति चौथे स्थान पर जा सकती हैं । इस साल उनकी दूसरी आगामी फिल्म, गणपतपार्ट  1, जिसमें टाइगर श्रॉफ लीड रोल में हैं ।

9. दिशा पाटनी - 41.69 करोड़ रू

 फ़िल्मों की संख्या: 1 (एक विलेन रिटर्न्स)

महामारी के बाद सिनेमाघरों में दिशा पाटनी की सिर्फ़ एक फ़िल्म रिलीज़ हुई एक विलेन रिटर्न्स (2022) जिसमें दिशा का सिजलिंग अवतार फ़िल्म की यूएसपी में से एक था । फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत साबित हुई । दिशा की अगली फ़िल्म सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ योद्धा है जो इसी साल सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी ।

10. जैकलीन फर्नांडीज - 41.22 करोड़ रू

फिल्मों की संख्या: 1 (अटैकपार्ट 1 , राम सेतु, सर्कस)

महामारी के बाद जैकलीन फर्नांडीज की तीन फ़िल्में रिलीज हुईं और उनमें से किसी ने भी बॉक्स ऑफिस पर कोई शानदार प्रदर्शन नहीं किया । अटैकपार्ट 1 (2022) एक अनूठे कॉन्सेप्ट के बावजूद फ्लॉप रही । सर्कस (2022) बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई  वहीं अक्षय कुमार के साथ राम सेतु (2022) भी बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन नहीं कर पाई ।