दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार 6 अगस्त 2019 को देर रात एम्स में निधन हो गया । 67 वर्ष की आयु में सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ । प्रखर वक्ता और बेहतरीन राजनेताओं में शुमार सुषमा स्वराज अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उन्होंने अपनी कार्यशैली से सभी को दीवाना बना रखा था । भारतीय राजनीति की अजातशत्रु रही सुषमा का न केवल राजनीति बल्कि बॉलीवुड से भी गहरा नाता रहा है । बॉलीवुड को अंडरवर्ल्ड से निजात दिलाने में सुषमा स्वराज का बहुत बड़ा योगदान रहा है । साल 1998 में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री रही सुषमा ने बॉलीवुड को फिल्म प्रोडक्शन से फिल्म इंडस्ट्री बनने तक की जर्नी में अहम भूमिका निभाई ।

सुषमा स्वराज ने बॉलीवुड को दिलाई उसकी पहचान; बॉलीवुड को कराया अंडरवर्ल्ड के साए से मुक्त

सुषमा स्वराज ने बॉलीवुड को दिलाई उसकी पहचान

बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का पुराना कनेक्शन रहा है । एक समय ऐसा था जब मुंबई में बॉलीवुड अंडरवर्ल्ड के साए में था । गैंगस्टर मूवी फाइनेंस करते थे और डायरेक्टर हफ्ता दिया करते थे । फ़िल्म प्रोडक्शन को फ़िल्म उद्योग का दर्जा नहीं होने की वजह से सिनेमा प्रोडक्शन के कारोबार पर गैंगस्टर्स का कब्जा था । ऐसे में साल 1998 में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री पद पर रहकर सुषमा ने फिल्म प्रोडक्शन को एक उद्योग के रूप में घोषित किया जिससे भारतीय फिल्म उद्योग को बैंक से कर्ज मिल सकता था । सुषमा स्वराज के प्रयासों की वजह से ही बॉलीवुड को उद्योग का दर्जा मिला और बॉलीवुड ने राहत की सांस ली और बॉलीवुड को अपनी एक पहचान मिली ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में बतौर विदेश मंत्री उनका कार्यकाल बेहद सफल रहा और ट्विटर के जरिए विदेश में फंसे ढेरों भारतीयों की सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए विशेष प्रबंध कराने के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें : सुषमा स्वराज के निधन से शोक में डूबे बॉलीवुड सितारें, नम आंखों से ट्विटर पर दी अपनी 'आयरन लेडी' को विदाई

बता दें कि सुषमा ने अपने अंतिम ट्वीट में कश्मीर पर सरकार के कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी । उन्होंने कहा था कि वह इस दिन का पूरे जीवनभर इंतजार कर रही थीं ।