आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है, जो योग को मान्यता देने का दिन है, जिसे 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाए जाने के बाद हर साल 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है । योग, अपने असंख्य शारीरिक और मानसिक लाभों के साथ, कल्याण की आधारशिला बन गया है। दुनिया भर के लोगों के लिए । बॉलीवुड की चकाचौंध और ग्लैमर के बीच, अभिनेत्रियों ने योग के अभ्यास के माध्यम से सांत्वना और फिटनेस पाई है । व्यायाम के एक रूप से परे, योग इन महिलाओं को सशक्त बनाता है, उनकी करुणा और अंतर्ज्ञान का पोषण करते हुए साहस, शक्ति और आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करता है। बॉलीवुड में भी योग के बल पर कई एक्ट्रेस ने अपने फ़िगर को मेंटन किया है । आइए जानते हैं उन एक्ट्रेस की योग जर्नी ।

International Yoga Day 2024: मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी और करीना कपूर खान समेत इन एक्ट्रेस ने योग से किया अपना फ़िगर मेंटेन

मलायका अरोड़ा

फिटनेस और आत्म-देखभाल के लिए एक उत्साही वकील, योग के प्रति मलाइका अरोड़ा के जुनून ने उन्हें केवल महिलाओं के लिए फिटनेस स्टूडियो दिवा योग की स्थापना करने के लिए प्रेरित किया। नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेना और उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करना, मलायका महिलाओं को योग की परिवर्तनकारी शक्ति के माध्यम से अपने स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए सशक्त बनाती है।

शिल्पा शेट्टी

अपने बेदाग फिटनेस स्तर के लिए प्रसिद्ध, शिल्पा शेट्टी अपनी भलाई का श्रेय अपने समर्पित योग अभ्यास को देती हैं। अपने अनुभव के वर्षों के साथ, उन्होंने प्रशंसित फिटनेस डीवीडी "शिल्पाज़ योगा" जारी की और समग्र कल्याण के लिए अपने अनुशासित दृष्टिकोण से लाखों लोगों को प्रेरित करना जारी रखा है।

करीना कपूर खान

फिटनेस समर्पण की प्रतीक करीना कपूर खान ने योग को अपनी जीवनशैली में सहजता से शामिल कर लिया है। अपनी गर्भावस्था के दौरान भी, करीना शारीरिक और मानसिक रूप से संतुलित रहने के लिए प्रसवपूर्व योग के लाभों का उपयोग करते हुए अपने अभ्यास के प्रति प्रतिबद्ध रहीं। उनके लिए, योग केवल शरीर को मजबूत करने के बारे में नहीं है बल्कि मन और आत्मा का पोषण भी करता है।

दीपिका पादुकोण

सुप्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका पादुकोण समग्र कल्याण की भावना का प्रतीक हैं, योग उनकी दिनचर्या का आधार है। अपने अभ्यास में गहराई से उतरते हुए, उन्होंने प्रामाणिकता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए फिल्म "गहराइयां" में एक योग प्रशिक्षक की भूमिका निभाई। स्फूर्तिदायक हेडस्टैंड से लेकर सुंदर बैकबेंड तक, दीपिका अपने योग सत्रों के माध्यम से सामंजस्य और संतुलन पाती हैं, जो क्षेत्र के प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित हैं।

आकांशा रंजन कपूर

अपने गहन वर्कआउट सेशन के बाद अक्सर स्पॉट की जाने वाली अभिनेत्री आकांशा रंजन कपूर अपनी फिटनेस के प्रति समर्पण दिखाती हैं। सच्ची दिवाओं की तरह पसीना बहाने के लोकाचार को अपनाते हुए, आकांशा को अपने योग अभ्यास में सांत्वना और कायाकल्प मिलता है। उन्हें अक्सर इंटेंस सेशन के दौरान मलायका अरोड़ा के साथ भी देखा जाता है।