25 जनवरी 2023 में रिलीज़ हुई शाहरुख खान की स्पाई थ्रिलर पठान ने अपनी बॉक्स ऑफिस सफलता से इतिहास रच दिया । पूरे 4 साल बाद फ़िल्मों में वापसी करने वाले शाहरुख खान ने पठान के रूप में हिंदी सिनेमा को अब तक की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फ़िल्म दी । सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी पठान ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन 57 करोड़ रू की कमाई कि और अब तक फ़िल्म कुल 543.05 करोड़ रू की कमाई कर चुकी है । फ़िल्म की कहानी, एक्शन और गानों सभी ने दर्शकों का दिल जीत लिया नतीजतन पठान न केवल ईसा साल की बल्कि अब तक की सबसे बड़ी फ़िल्म बनकर उभरी । पठान से अपना कमबैक करने वाले शाहरुख खान के लिए ही नहीं बल्कि इसके प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा के लिए भी पठान काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हुई जिसने कोई 100-200 नहीं बल्कि क़रीब 333 करोड़ रू का मुनाफ़ा दिलाया ।

EXCLUSIVE: 270 करोड़ रुपये के बजट में बनी पठान ने यशराज फिल्म्स को दिलाया 333 करोड़ रू प्रॉफिट ; एक्टिंग फ़ीस के रूप में शाहरुख खान को मिले क़रीब 200 करोड़ रू- समझे पठान की पूरी इकनॉमिक्स

शाहरुख खान की पठान से प्रोड्यूसर को हुआ करोड़ों का मुनाफ़ा

बॉक्स ऑफिस के इस विश्लेषण में, हम पठान की इकोनॉमिक्स पर एक नज़र डालते हैं कि कैसे यह फ़िल्म इसके मेकर्स यश राज फिल्म्स (YRF) के लिए फ़ायदेमंद साबित हुई और इससे यशराज फिल्म्स को कितना फ़ायदा हुआ । पी एंड ए और कुल प्रोडक्शन सहित पठान का टोटल बजट था 270 करोड़ रू । जबकि इसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर कुल 545 करोड़ रुपये की कमाई की है जबकि विदेशों में 396.02 करोड़ रू कमाए । जबकि डिस्ट्रीब्यूशन शेयर क्रमशः 245 करोड़ रू और 178 करोड़ रू रहा । सेटेलाइट और डिजिटल राइट्स से फ़िल्म को 150 करोड़ रुपये मिले जबकि म्यूज़िक और सब्सिडी के माध्यम से मेकर्स को 30 करोड़ रू मिले । नतीजतन, यश राज फिल्म्स ने 270 करोड़ रुपये के निवेश पर 603 करोड़ रुपये कमाए और क़रीब 333 करोड़ का मुनाफ़ा कमाया ।

वहीं शाहरुख ने कोई अपफ़्रंट फ़ीस नहीं ली बल्कि 60% प्रॉफिट शेयर मॉडल को चुना । इस तरह से पठान की कुल कमाई में से शाहरुख ने अपनी एक्टिंग फ़ीस के रूप में क़रीब 200 करोड़ रू लिए हैं ।

पठान की पूरी इकोनॉमिक्स-

प्रोडक्शन और पी एंड ए की लागत - 270 करोड़ रू

कुल लागत - 270 करोड़ रू

भारतीय थियेट्रिकल बॉक्स ऑफिस - 545 करोड़ रू

इंडिया बॉक्स ऑफिस डिस्ट्रीब्यूटर शेयर () - 245 करोड़ रू

ओवरसीज थियेट्रिकल बॉक्स ऑफिस - 396.02 करोड़ रू

ओवरसीज बॉक्स ऑफिस डिस्ट्रीब्यूटर शेयर (बी) - 178 करोड़ रू

सैटेलाइट राइट्स और डिजिटल (सी) से रेवेन्यू - 150 करोड़ रू

म्यूज़िक राइट्स और सब्सिडी से रेवेन्यू (डी) - 30 करोड़ रू

कुल रिकरवरी (+बी+सी+डी) - 603 करोड़ रू

लाभ - 333 करोड़ रू

डिस्क्लेमर :-

बॉक्स ऑफिस के आंकड़े विभिन्न स्रोतों और हमारी अपनी रिसर्च है । आंकड़े अनुमानित हो सकते हैं और बॉलीवुड हंगामा डेटा की प्रामाणिकता के बारे में कोई दावा नहीं करता है । हालांकि, वे फिल्म(ओं) के बॉक्स-ऑफिस प्रदर्शन के पर्याप्त संकेत हैं ।