पैनोरामा स्पॉटलाइट और ट्विस्टर इंटरटेनमेंट लेकर आ रहे है चीर हरण, जो 2016 में हरियाणा में हुए जाट रिजर्वेशन आंदोलन पर आधारित है । इस डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन कुलदीप रूहील द्वारा किया गया है । फरवरी 2016 में, हरियाणा एक बड़े संकट से घिर गया था जब अचानक, एक शांतिपूर्ण आरक्षण आंदोलन अप्रत्याशित हिंसा की ओर बढ़ गया; आरक्षण विरोध से यह जातिवादी के बदसूरत दंगों में बदल गया । इस अन्दोलन के कारण कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो गई और पथराव और आगजनी से करोड़ों की संपत्ति बरबाद हो गई । इस दौरन सब से परेशान करने वाला तथ्य यह था कि इसमें 31 मासूम लोगों की जानें गई और सैकड़ों की संख्या मै युवाओं को जेल भेजा गया ।

पैनोरामा स्पॉटलाइट और ट्विस्टर एंटरटेनमेंट लेकर आ रहे हैं चीर हरण,  हरियाणा में हुए जाट रिजर्वेशन आंदोलन पर आधारित है फ़िल्म

दंगों के दौरान महिलाओं के सामूहिक बलात्कार किए जाने की ख़बरें मीडिया द्वारा तेजी से फैल रही थीं । स्थिति को बदतर बनाने के लिए सभी प्रकार की अकथनीय अफवाहों को प्रसारित किया जा रहा था। क्या यह खबरें सच थीं या फर्जी ?

निर्माताओं के अनुसार फिल्म चीर हरण, विरोध और उसके पीछे छुपे कई ऐसे कारणों की खोज करने का एक विनम्र प्रयास है जिसने हिंसा को भड़काया था । यह फिल्म समाज को इस तरह के संघर्षों के बारे में सचेत करता है और इनके कारण हुए परिणामों को दर्शाता है ।

निर्देशक कुलदीप रुहिल ने कहा, “चीर हरण किसी भी हिंसक मानव संघर्ष की योजना को समझने और उसका विश्लेषण करने का एक प्रयास है। ताकि इस तरह के दंगों से होने वाले भयानक विनाश से भावी पीडी आगाह हो सके ।”

1630c517-ad3d-4a31-a372-2617282b559c

फिल्म का पहला पोस्टर आज टीम द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया । पैनोरामा स्पॉटलाइट द्वारा प्रस्तुत और ट्विस्टर एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित, फिल्म 29 जनवरी को उत्तर भारत के सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी । यह एक पैनोरामा स्टूडियो वितरण रिलीज है ।