पिछले कुछ सालों में भारतीय संस्कृति की तरफ लौटता सिनेमा नई और ग्रैंड कहानियों की तलाश में है । और इसी में से एक कहानी है- अश्वत्थामा की जिसने लगभग हर फ़िल्ममेकर को प्रभावित किया है । भारत के सबसे महत्वपूर्ण महाकाव्यों में से एक महाभारत के पात्र, अश्वत्थामा पर फिल्म बनाने की जैसे कोई होड़ सी छिड़ी हुई है । लेकिन जहां अश्वत्थामा के किरदार में विक्की कौशल और शाहिद कपूर नज़र आने वाले थे उसी बीच अमिताभ बच्चन ने अश्वत्थामा बनकर सभी में बाज़ी मार ली । नाग अश्विन के निर्देशन में बनी कल्कि 2898 AD में अमिताभ बच्चन अश्वत्थामा के किरदार में नज़र आने वाले हैं ।

‘अश्वत्थामा’ को बड़े पर्दे पर लाने की रेस में अमिताभ बच्चन ने विक्की कौशल और शाहिद कपूर को पीछे छोड़ा ; कल्कि 2898 AD में अपने अश्वत्थामा के किरदार से किया इंप्रेस

कल्कि 2898 AD में अमिताभ बच्चन बने अश्वत्थामा  

अश्वत्थामा पर फिल्म बनाने की शुरुआत 2019 में उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक जैसी दमदार फिल्म लेकर आई एक्टर विक्की कौशल और डायरेक्टर आदित्य धर की जोड़ी ने की । आदित्य धर ने विक्की कौशल के साथ अश्वत्थामा पर बेस्ड अपनी नई फ़िल्म अनाउंस की- द इमोर्टल अश्वत्थामा । इस फ़िल्म में विक्की कौशल अश्वत्थामा के किरदार में नज़र आने वाले थे । इस फ़िल्म के लिए विक्की ने कई तरह की ट्रेनिंग भी लेना शुरू कर दिया था । लेकिन फिर ये फ़िल्म किन्हीं कारणों से अटक गई । तमाम कोशिशों के बावजूद आदित्य धर अपनी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को बनाने में नाकाम हुए और उन्होंने इसे होल्ड पर डालने का फ़ैसला किया । आदित्य धर ने द इमोर्टल अश्वत्थामा को होल्ड पर डालने की वजह बताते हुए कहा कि, द इमोर्टल अश्वत्थामा को जिस तकनीक और स्केल की जरूरत है, उसमें जितना बजट लगेगा उसके लिए बॉलीवुड अभी रेडी नहीं है । इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि वो इसे बनाएंगे ज़रूर लेकिन जब सही होगा ।

द इमोर्टल अश्वत्थामा के होल्ड पर जाने के बाद एक दूसरे प्रोडक्शन हाउस ने, शाहिद कपूर के साथ एक अलग फ़िल्म अनाउंस कर दी जिसका नाम है- अश्वत्थामा । सचिन रवि के निर्देशन में बनने वाली इस फ़िल्म में अश्वत्थामा में शाहिद कपूर लीड रोल में नज़र आने वाले हैं ।

लेकिन विक्की और शाहिद से पहले स्क्रीन पर अमिताभ बच्चन ने कल्कि 2898 AD में अश्वत्थामा के किरदार में आकर सभी को हैरान कर दिया ।

अमिताभ बच्चन के भव्य किरदार के लिए नेमावर को स्थान के रूप में चुनना इसके महत्व को और अधिक उजागर करता है। मध्य भारत में ऐसी मान्यता है कि जब आप नर्मदा परिक्रमा करेंगे तो आपको अमर अश्वत्थामा मिलेंगे। सोशल मीडिया पर वीडियो का अनावरण करते हुए निर्माता की पोस्ट इस प्रकार थी- “अमर अश्वत्थामा नेमावर में नर्मदा तट पर आ गये हैं

‘अश्वत्थामा’ को बड़े पर्दे पर लाने की रेस में अमिताभ बच्चन ने विक्की कौशल और शाहिद कपूर को पीछे छोड़ा ; कल्कि 2898 AD में अपने अश्वत्थामा के किरदार से किया इंप्रेस

एक अग्रणी प्रयास के रूप में बाधाओं को तोड़ते हुए, अश्वत्थामा का पहला टीज़र अपनी तरह का पहला टीज़र है, जो एक सच्ची अखिल भारतीय भावना का प्रतीक है। अमिताभ बच्चन द्वारा हिंदी में अश्वत्थामा का किरदार निभाने और एक बच्चे के तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और अन्य भाषाओं में सहज बातचीत के साथ, यह अभूतपूर्व टीज़र पूरे देश के दर्शकों को पहले की तरह एकजुट करता है।

अमिताभ बच्चन, कमल हासन, प्रभास, दीपिका पादुकोण और दिशा पटानी सहित कई शानदार कलाकारों से सजी कल्कि 2898 एडी ने पिछले साल सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में अपनी शानदार शुरुआत के बाद धूम मचा दी और पहली फिल्म के रूप में बड़े पैमाने पर वैश्विक प्रशंसा अर्जित की। भारतीय फिल्म. नाग अश्विन द्वारा निर्देशित और वैजयंती मूवीज द्वारा निर्मित, कल्कि 2898 एडी एक बहुभाषी फिल्म है, जो भविष्य में स्थापित एक पौराणिक कथा से प्रेरित विज्ञान-फाई तमाशा है।