बॉलीवुड में अपने किरदार के नाम से पहचाने जाने वाले अनिल कपूर बॉलीवुड के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जिन्हें उनकी एक्टिंग के साथ-साथ उनके उन किरदारों के नाम से भी जाना जाता है जो उन्होंने अपनी फ़िल्मों में निभाए हैं । यूं तो अनिल कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर में कई शानदार फ़िल्में की, कई शानदार किरदार निभाए लेकिन कुछ किरदार ऐसे रहे हैं जो उनकी अब तक पहचान बने हुए हैं । उन्हीं किरदारों में से एक हैं वेलकम फ़िल्म का मजनू भाई, मिस्टर इंडिया फ़िल्म का मिस्टर इंडिया और तेजाब का मुन्ना । हाल ही में बॉलीवुड हंगामा के साथ हुई एक्सक्लूसिव बातचीत में अनिल कपूर ने खुलासा किया कि राजकुमार हिरानी को संजय दत्त स्टारर मुन्नाभाई एमबीबीएस का आईडिया असल में 1988 में आई फिल्म तेजाब में अनिल कपूर के किरदार ‘मुन्ना’ से मिला था जिसके बाद उन्होंने मुन्नाभाई फ़िल्म की कहानी लिखी ।

EXCLUSIVE: अनिल कपूर की फ़िल्म तेजाब के ‘मुन्ना’ किरदार से इंस्पायर थी संजय दत्त की मुन्नाभाई एमबीबीएस, कहा- “राजकुमार हिरानी मेरे किरदार से बहुत इंप्रेस हो गए थे”

अनिल कपूर के मुन्ना किरदार से इंस्पायर मुन्नाभाई एमबीबीएस

फ़िल्मों में अपने हर किरदार के साथ एक अलग एलिमेंट जोड़कर उसे यादगार बनाने पर अनिल ने कहा, “मैं अपने हर किरदार में एक नई लेयर जोड़ना चाहता हूं जिससे वह यादगार बन जाए । मैंने अपने किरदार में एक अलग एलिमेंट, ह्यूमर जोड़ा है । मैंने हमेशा ये कोशिश की है कि जो किरदार मैं निभा रहा हूं इसे मैं कुछ अलग जोड़कर यादगार बना दूं । चाहे वो किरदार उनकी फ़िल्म वो सात दिन में उनका प्रेम किरदार हो, मिस्टर इंडिया में मिस्टर इंडिया या अरुण और तेजाब में मुन्ना का किरदार हो । तेजाब के मुन्ना किरदार नाम तो इतना फ़ेमस हुआ कि उस पर फ़िल्म भी बन गई- मुन्नाभाई एमबीबीएस । इस बारें में मुझसे खुद राजकुमार हिरानी ने भी कहा था कि बेसिकली संजय दत्त स्टारर मुन्नाभाई अनिल के तेजाब किरदार मुन्ना से इंस्पायर है ।

तेजाब के बाद राजकुमार हिरानी मुन्ना नाम से इतना इंस्पायर हुए कि उन्होंने इससे प्रेरित होकर मुन्नाभाई एमबीबीएस की कहानी भी लिख दी । इसके अलावा ईश्वर हो या वेलकम का मजनू भाई हो । तो मेरी कोशिश हमेशा से यही रही है कि लोग मेरे किरदार को याद रखे और उसके नाम को याद रखे । मैं आज भी कहीं जाता हूं तो बहुत कम लोग हैं जो मुझे अनिल कपूर बुलाते हैं, बल्कि हमेशा लोग मुझे मेरे किरदार के नाम से बुलाते हैं जैसे ए लखन, ए मजनू भाई । तो ये सुनकर मुझे अच्छा फ़ील होता है ।”

तेजाब की बात करें तो, इस फ़िल्म में अनिल के अपो्जिट माधुरी दीक्षित लीड रोल में नजर आईं थी । तेजाब में अनिल ने एक पुलिस अफ़सर का किरदार निभाया था, जो बाद में गैंगस्टर बन जाता है, जिसका नाम तो मुन्ना था लेकिन उसे बाद में मुन्ना भाई के नाम से जाने जाने लगे । इसके बाद 2004 में आई फिल्म में मुन्नाभाई एमबीबीएस में संजय दत्त के किरदार का नाम भी मुन्ना भाई रखा गया था ।

वर्क फ़्रंट की बात करें तो, हाल ही में जुग जुग जियो में नजर आए अनिल की आगामी फ़िल्में हैं ॠतिक रोशन स्टारर फ़ाइटर, नो एंट्री में एंट्री और रणबीर कपूर स्टारर एनिमल ।