हालिया रिलीज रॉम-कॉम फ़िल्म बरेली की बर्फ़ी में अपने अभिनय का जादू बिखेरने वाले अभिनेता राजकुमार राव जल्द ही आगामी फ़िल्म न्यूटन में नजर आएंगे । अब चूंकि यह फ़िल्म चुनावों के इर्द-गिर्द घूमती है इसलिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की जरूरत थी और इसके लिए मेकर्स ने एक अलग ही तरीका निकाला । इस फ़िल्म में राजकुमार राव अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे ।

आपको बता दें कि राजनीतिक ब्लैक कॉमेडी फ़िल्म है । न्यूटन एक सरकारी अफसर है, जो छत्तीसगढ़ के संघर्षग्रस्त जंगलों में निर्बाध चुनाव कराने के लिए दृढ़ संकल्प करता हैं और इसी के इर्द-गिर्द घूमती है राजकुमार राव की आगामी फ़िल्म न्यूटन ।

जबकि निर्माता असली ईवीएम मशीनों को फिल्म की शूटिंग के लिए नहीं ला सकतें थे । इन ईवीएम मशीन की हूबहू प्रतिकृति बनाना निर्मातओं के लिए चुनौती जैसा था । फिल्म न्यूटन की आर्ट डायरेक्टर, एंजेलिका मोनिका भौमिक मुंबई मंत्रालय की ऑफिस गई और उन्होंने मशीनों के बारे में जानकारी ली और इसे इस्तमाल करने का तरीका भी सीख लिया ।

एंजेलिका का कहना है, "शूट शेड्यूल के दौरान, प्रोडक्शन टीम मंत्रालय के सरकारी अधिकारियों से मिली और दो-तीन बार कार्यालय में जाकर यह मशीन कैसा होता हैं, यह जाना हमने इस इसत्माल करने का तरीका पहले सीख लिया । बाद में मशीनों की सटीक प्रतिकृति बनाने के लिए उनके कुछ फोटो निकालें और हमने ईवीएम मशीन की 15 प्रतिकृतियां बनाई ।"

निर्देशक अमित मसुरकर कहतें हैं, “हमें असली ईवीएम मशीन इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं थी । इसिलिए प्रोडक्शन डिजाइनर एंजेलिका मोनिका भौमिक कलेक्टर के दफ्तर गयीं । और उन्होंने असली मशीन का माप और तस्वीरें लीं । और फिर उन्होंने जो मशीन बनाई, वह इतनी हूबहू प्रतिकृती थी की, हमें फिल्म की शूटिंग करने के लिए मदद करने वालें चुनाव स्वयंसेवकों को ऐसा लगा थी की, हम असली ईवीएम मशीन्स ही इस्तेमाल कर रहें हैं ।"

 

इरोज इंटरनेशनल और आनंद एल राय प्रस्तुत दृष्यम प्रोडक्शन के सहयोग से बनी कलर यलो प्रोडक्शन की, फिल्म न्यूटन अमित वि मसुरकर द्दारा लिखित और निर्देशित हैं । यह फ़िल्म 22 सितंबर सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।